मध्यप्रदेश की विकास से प्रभावित हुए निवेशक

0

मध्यप्रदेश की विकास गाथा ने ब्रिटेन के निवेशकों को गहरे से प्रभावित किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी लंदन यात्रा के दूसरे दिन आज मध्यप्रदेश में निवेश संभावनाओं पर आयोजित बिजनेस सेमीनार को संबोधित किया। इसका आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ और यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश ने पिछले एक दशक में विकास का अदभुत दौर देखा है। किसान हितैषी नीतियों के फलस्वरूप खेती के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। सिंचाई के लिये भरपूर पानी और बिजली उपलब्ध है। आज मध्यप्रदेश विदयुत के मामले में पूरी तरह से आत्म-निर्भर प्रदेश है। सरप्लस होने के कारण बिजली सस्ती है। अधोसंरचनात्मक सुविधाओं में तेजी से विस्तार हुआ है। श्री चौहान ने बताया कि कैसे नदियों को जोडने का असंभव काम मध्यप्रदेश में रेकार्ड समय में पूरा हुआ, जिससे हजारों किसानों को सिंचाई और ग्रामीण जनसंख्या को पीने का पानी मिल रहा है। उन्होंने निवेशकों को मध्यप्रदेश की विकास गाथा से परिचित करवाते हुए बताया कि कैसे मध्यप्रदेश का तेजी से आर्थिक विकास हुआ है।

मध्यप्रदेश की विशेषताओं को रेखांकित करते हुए श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश शांति का टापू है। यहाँ किसी भी प्रकार की कानून-व्यवस्था संबंधी कोई समस्या नहीं है। आतंकवाद, नक्सलवाद समाप्त हो गये हैं। मध्यप्रदेश के शांतिप्रिय नागरिक सबका स्वागत और सम्मान करते हैं। सबको अपना मानते हैं। निवेशकों की सहूलियत के लिये प्रभावी सिंगल विंडो सिस्टम संचालित है ताकि निवेश संबंधी औपचारिकताओं के लिये उन्हें भटकना नहीं पड़े। उन्होंने इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिये निवेशकों को आमंत्रित किया।

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने भी सेमीनार को संबोधित किया। प्रमुख सचिव उदयोग श्री मोहम्मद सुलेमान ने मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार और निवेश की संभावनाओं की चर्चा की। यूके में भारत के उच्चायुक्त श्री नवतेज सारना, लंदन के डिप्टी मेयर श्री राजेश अग्रवाल, यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के श्री केविन मैकाले उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री 28 सितंबर बुधवार को देर रात मुंबई पहुँचेंगे । वे 29 सितम्बर गुरूवार को सुबह मुंबई से ग्वालियर पहुँचेंगे और दोपहर बाद ग्वालियर से भोपाल आयेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान सेक्रेटरी आफ स्टेट अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग यूके की श्रीमती प्रीति पटेल के आमंत्रण पर स्मार्ट सिटी प्रबंधन रणनीति का अध्ययन करने गये थे। इस दौरान उन्होंने स्मार्ट सिटी परियोजना और कौशल उन्नयन के क्षेत्र में निवेश की इच्छुक कंपनियों से भी भेंट की।

Previous articleसिंधु समझौता तोड़ा तो अंतरराष्ट्रीय न्यायालय जाएंगे: अजीज
Next articleअब भारतीय टमाटरों को तरसेगा पाकिस्तान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here