मुख्यमंत्री युवा उद्यमी व स्वरोजगार योजना के तहत ऋण वितरण में देरी न हो – कलेक्टर

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम |मुख्यमंत्री युवा उद्यमी एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सरकार की अत्यंत महात्वाकांक्षी योजनायें हैं। इन योजनाओं के तहत मिली आर्थिक मदद से युवा हितग्राही राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान देते हैं। इसलिये बैंकर्स मौजूदा माह के अंत तक स्वरोजगारमूलक योजनाओं के शतप्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करें। यह बात कलेक्टर श्री राहुल जैन ने जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार एवं समीक्षा समिति की बैठक में कही।

बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में श्री जैन ने जमा व वितरण (सीडी-रेशियो) अनुपात में संतुलन रखने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स ऐसी कोशिश करें, जिससे जमा की अपेक्षा वितरण ज्यादा हो, जिससे बैंक भी मुनाफे में रहें और लोगों को भी स्वरोजगार के लिये आर्थिक मदद मिले। उन्होंने विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित अन्य स्वरोजगारमूलक योजनाओं की बैंकवार समीक्षा की।

कलेक्टर ने बैठक में बैंकर्स से कहा कि सरकार कृषक ऋण योजना के तहत किसानों को कृषि ऋण ब्याज में छूट दे रही है। बैंकर्स भी इस योजना के क्रियान्वयन में सहयोगी बनें। उन्होंने कहा बैंकर्स कृषि ऋण वितरण प्रमुखता से करें, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों की आमदनी बढ़ सके। श्री जैन ने बैंकर्स से यह भी कहा कि ग्वालियर जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसल के लिये लगभग साढ़े 11 करोड़ रूपए के क्लेम वितरित किए जाने हैं। बैंकर्स संबंधित किसानों के खाते में यह राशि तत्परता से पहुँचायें।

बैठक में आरबीआई एवं नाबार्ड के प्रतिनिधि सहित लीड बैंक अधिकारी तथा विभिन्न बैंकों के समन्वयक व संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Previous article22 फरवरी 2018 गुरुवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleआज पीएम ट्रूडो से मिलेंगे पीएम मोदी, कई मुद्दों पर होगी बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here