मुख्यमंत्री श्री चौहान से राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री जाधव ने भेंट की

0

बुरहानपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से मध्य प्रदेश राज्य विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जाति विकास अभिकरण के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री संजय जाधव ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री सिंह को उन्होने विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति वर्ग के व्यक्तियों की समस्याओं से अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि, प्रदेश सरकार द्वारा वरिष्ठ व्यक्तियों को तीर्थदर्शन के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ दर्षन योजना संचालित हैं। उन्होंने निवेदन किया कि राजस्थान के जेसलमेर जिले में रामदेवरा (पोखरण) तीर्थस्थान को भी तीर्थदर्शन योजना में शामिल किया जायें, जिससें कि उक्त जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को भी शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें।

श्री जाधव ने बताया कि विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को अन्नपूर्णा योजना का लाभ दिया जायें। वहीं उन्होनें कहा कि जाति प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। क्योकि उनके पास जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं रहता। इस वर्ग के अधिकांशतः व्यक्तियों को अशिक्षित होने से शासकीय विभागों से जाति प्रमाण पत्र बनवाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता हैं। इसलियें उनसे शपथ पत्र लेकर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलवाया जायें।

विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति वर्ग की महापंचायत में घोषणा की गई थी कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले मध्य प्रदेश के सेवक को एक लाख रूपये का पुरूस्कार प्रतिवर्ष दिया जायेंगा। अतः संत सेवालाल महाराज के नाम से उक्त पुरस्कार प्रदान किया जाये। विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति आबादी वाला जिला, तहसील, विकासखण्ड एवं ग्रामों में विमुक्त जाति के छात्रावास/आश्रम खोले जायें, जिससे इस वर्ग के लोगों का शिक्षा के स्तर में सुधार किया जा सकें। साथ ही उनकी शैक्षणिक योग्यता के साथ सामाजिक एवं आर्थिक विकास हो सकें।

Previous articleतीस सदस्‍यीय कृषकों का दल रवाना
Next articleसीरियाई सरजमीं से आतंकवाद फैला रहे आतंकवादियों का खात्मा होना चाहिए-रूस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here