यूजीसी नेट जून का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, चेक करें डिटेल

0

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जल्द ही यूजीसी नेट जून 2020 परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगी। उम्मीद है कि मार्च के पहले सप्ताह तक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है। NTA ’असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए और जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए UGC-NET परीक्षा आयोजित करता है। टेस्ट में दो पेपर होते हैं। दोनों पेपर एक साथ ही तीन घंटे में आयोजित किए जाते हैं। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में होगी।

पिछले साल के शेड्यूल को देखते हुए, जून 2019 परीक्षा के लिए सूचना बुलेटिन 1 मार्च, 2019 को जारी किया गया था। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हुई थी और 30 मार्च तक चली थी। UGC NET जून 2019 परीक्षा 20, 21 24, 25, 26, 27 और 28 जून को आयोजित की गई थी।

शैक्षणिक योग्यता
-जिन उम्मीदवारों ने 55 प्रतिशत (आरक्षित वर्ग 50 प्रतिशत) अंकों के साथ मास्टर डिग्री प्राप्त की है, वह यूजूसी नेट की परीक्षा देने के लिए पात्र हैं।
– जो उम्मीदवार मास्टर डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे हैं, वह भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.- जिन उम्मीदवारों ने मास्टर डिग्री में अंतिम वर्ष की परीक्षा दे दी और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वह इस परीक्षा को दे सकते हैं।

आयु सीमा
जेआरएफ के लिए, उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी / एसटी / ओबीसी, ट्रांसजेंडर, महिलाओं, शोध अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों आदि के लिए आयु में छूट है, सहायक प्रोफेसर परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

ऐसे करें चेक
कैंडिडेट्स एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या ntanet.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Previous articleअगर आप भी है प्राइवेट पार्ट में होने वाली खुजली से परेशान तो करे ये उपाय
Next articleपरीक्षा की तैयारी करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां