समन्वय स्थापित कर कार्य करने से मिलेंगे बेहतर परिणाम – सांसद श्री सिंह

0

रायसेन- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होशंगाबाद सांसद श्री उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पेयजल, सड़क, विद्युत, मनरेगा, स्वास्थ्य, एकीकृत बाल विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, शिक्ष, महिला बाल विकास, जल संसाधन सहित अनेक विभागों की योजनाओं की समीक्षा की गई।

बैठक में सांसद श्री उदय प्रताप सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्माण एवं विकास के कार्य समय सीमा में पूरे करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूल, आंगनबाड़ियों के नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सतत् निरीक्षण एवं मॉनीटरिंग से काम में सुधार आएगा। श्री सिंह ने अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए कहा ताकि बेहतर परिणाम मिल सके।

पीएचई विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद श्री उदय प्रताप सिंह ने बंद नल-जल योजनाएं चालू करने, खराब हैण्डपम्पों को सुधारने तथा नवीन हैण्डपम्प स्थापना के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने एमपीईबी के अधिकारियों को खराब ट्रांसफार्मर को बदलने तथा लाईनों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत बनी हुई सड़के खराब होने पर उनकी ठीक तरह से मरम्मत करने के निर्देश दिए।

सांसद श्री सिंह ने दीनदयाल ग्राम ज्योति विद्युत योजना के तहत विद्युत रहित ग्रामों तथा मजरे-टोलों के विद्युतीकरण के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के खाते में निर्धारित राशि जमा करने वाली योजना का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं को दिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनआरएलएम की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान सुझाव दिया कि अन्य व्यवसायिक सामग्रियों के निर्माण के साथ-साथ खाद्य सामग्री भी महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से बनवाई जाए।

कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने विभागीय गतिविधियों के अलावा जिले में चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमनवीर सिंह बैंस ने जिले में चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यो तथा विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बैठक में उदयपुरा नगर परिषद अध्यक्ष श्री केशव पटेल सहित जिला योजना समिति के सदस्य तथा डीएफओ श्री रमेश गनावा एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 265 ग्राम पंचायतों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से जोड़ा गया है जिसमें सांची जनपद के 44, गैरतगंज जनपद की 32, बेगमगंज जनपद की 42, सिलवानी जनपद की 22, उदयपुरा जनपद की 56, बाड़ी जनपद की 47 तथा औबेदुल्लागंज जनपद की 22 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। इसी प्रकार वर्ष 2017-18 में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 224.32 किलोमीटर लम्बाई की 85 सड़क निर्माण कार्यो को स्वीकृति दी गई है, जिसमें से 101.25 किलोमीटर लम्बी 22 सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है तथा शेष प्रगतिरत हैं।

एकीकृत बाल विकास सेवा की प्रगति
बैठक में जानकारी दी गई कि एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग के अंतर्गत पोषण आहार से 1 लाख 16 हजार 301 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। जिसमें बाड़ी जनपद के 21512 हितग्राही, बेगमगंज जनपद के 15283 हितग्राही, गैरतगंज जनपद के 9713 हितग्राही, औबेदुल्लागंज जनपद के 22447 हितग्राही, सांची जनपद के 16568 हितग्राही, सिलवानी जनपद के 17668 हितग्राही तथा उदयपुरा जनपद के 13110 हितग्राही शामिल हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 1858 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं, जिनमें से 972 आंगनबाड़ी केन्द्र स्वयं के भवनों में संचालित हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना
बैठक में जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिले में निर्धारित लक्ष्य 21308 के विरूद्ध 21332 आवास स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें सांची जनपद में 2659, गैरतगंज जनपद में 2090, बेगमगंज जनपद में 2577, सिलवानी जनपद में 4703, उदयपुरा जनपद में 2908, बाड़ी जनपद में 4173 तथा औबेदुल्लागंज जनपद में 2222 आवास स्वीकृत किए गए हैं।

मनरेगा की प्रगति
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत जिले में कुल 63864 कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनमें 36448 कार्य पूर्ण हो गए हैं तथा 27416 कार्य प्रगतिरत हैं। इन कार्यो पर 3587.34 लाख रूपए का व्यय हुआ है। इस योजना के अंतर्गत जिले में 82148 परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए गए हैं तथा 77008 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here