सिर्फ एक नींबू दूर करेगा बालों की समस्‍याओं को दूर

0

नींबू के कई स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ हैं। नींबू न केवल बालों को झड़ने से बचाता है या फिर न केवल सिर की समस्‍या को भी दूर करता है बल्‍कि इसके अलावा नींबू के और भी कई प्रयोग हैं, जिनके बारे में हमें ज्‍यादा कुछ नहीं पता हो पाता।

आइये जानते हैं विटामिन सी और सिट्रस एसिड से भरपूर एक नींबू आपके बालों की अनगिनत समस्‍याओं को कैसे हल कर सकता है।
सिर की खुजली को दूर करे 
सिर की खुजली दूर करने के लिये अथेली पर थोड़ा सा नींबू का जूस लें और उससे सिर की मसाज करें। फिर आधे घंटे के लिये रूके और गुनगुने पानी से सिर को धो लें।
नींबू लगाएं
रूप रंग और खूबसूरत बाल पाएं ऑइली बालों को दूर करे अगर सिर काफी ज्‍यादा ऑइली रहता है तो सिर पर नींबू का रस लगाएं। इसे कुछ घंटों रखें और फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें।
रूसी से छुटकारा दिलाए 
नींबू में भारी मात्रा में सिट्रस एसिड होता है, जिससे रूसी प्राकृति रूप से दूर होती है। इसे लगाने के लिये पहले नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिक्‍स करें और फिर उसे सिर पर लगाएं।
बालों को स्‍ट्रेट करे 
एक चौथाई कप नींबू का रस लें और उसमें 10 बूंद नारियल तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगा कर आधे घंटे के लिये छोड़ दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। कोशिश करें कि इस मास्‍क से पूरे बाल कवर हो जाएं। फिर एक मोटा कंघा ले कर उससे बालों को नींच की ओर छोड़ें।
 स्‍कैल्‍प को स्‍क्रब करे
यदि आप नींबू से सिर की त्‍वचा को स्‍क्रब करेंगी तो, उसमें से जमी हुई गंदगी और दूषित पदार्थ निकलेगा। तो अगर आपको रूसी आदि दूर करनी है तो सिर को नींबू के छिलके से स्‍क्रब करें।
Previous articleबोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए ऐसे करें तैयारी
Next articleनए अवतार में फिर आ रहा है Pokemon Go

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here