स्किन प्रॉब्लम से आपके बच्चे को बचाएंगे ये उपाय

0

छोटे बच्चों की स्किन बहुत नाजुक और मुलायम होती है। इसलिए सबसे जरूरी ये है कि उनकी त्वचा पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। लेकिन ज्यादातर बच्चों में स्किन रैशेज और खुजली की समस्या ज्यादा देखी जाती हैं। ऐसे में कई मां-बाप बच्चों की स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बहुत से तरीकों को भी अपनाते हैं लेकिन उन्हें ज्यादा कोई फर्क दिखाई नहीं देता। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चे को स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्सा से बचा सकते हैं। जानिए कैसे…

1. जई का आटा
जई का आटा हर तरह की Skin Problem को दूर करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। बच्चे के नहाने के पानी में दो चम्मच जई का आटा मिला दें और बच्चे को कुछ देर तक उस पानी में बिठा कर रखें। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि अगर बच्चे के शरीर पर संक्रमण है तो उसे इस पानी से ना नहलाएं।
2. पेट्रोलियम जेली
अगर बच्चे की त्वचा पर रैशेज हो गए है तो ऐसे में आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर जहां रैशेज हैं, वहां दिन भर में दो से तीन बार पेट्रोलियम जेली लगाएं।
3. बर्फ की सिंकाई
खुजली और रैशेज जैसी समस्या से राहत देने में बर्फ की सिंकाई एक बढ़िया तरीका है। अगर बच्चे को बुखार है तो उस समय इस टिप्स को ना अपनाएं।
4. एलोवेरा जेल
खुजली और रैशेज से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा जेल काफी मददगार है। एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक देकर खुजली और जलन से राहत दिलाता है।
5. नारियल तेल
इन सब के अलावा आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा नींबू भी रैशेज से निजात दिलाने में काफी मददगार है। नीबू के एक चम्मच रस में बराबर की मात्रा से पानी मिलाएं और रुई से रैशेज पर लगाएं। दस मिनट बाद धो दें।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने पिलाई पोलियो दवा
Next articleलिएंडर पेस हैं तरोताजा, अब बराबरी की टक्कर होगी: महेश भूपति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here