हमें अपने मन में दुर्योधन नहीं अपितु युधिष्ठिर के गुण लाने चाहिए – महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद

0

होशंगाबाद  – ईपत्रकार.कॉम |आदिगुरू शंकराचार्य की अष्टधातु की प्रतिमा के निर्माण के लिए एकात्म यात्रा निकाली जा रही है। एकात्म यात्रा आज चौथे दिन होशंगाबाद से सुखतवा और भरगदा पहुंची। सुखतवा में जनसंवाद का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद ने कहा कि हम प्रकृति के उपासक हैं इसलिए प्रकृति की हर चीज की पूजा करते हैं। वनवासी क्षेत्र में भी वनवासी पलास व साज के वृक्ष की पूजा करते हैं और वे कभी भी साज के वृक्ष की झूठी कसम नहीं खा सकते हैं। वनवासी सत्यवादी होते हैं।

महामण्डलेश्वर ने कहा कि आदिगुरू शंकराचार्य का जन्म तो केरल के एक छोटे से गांव कालड़ी में हुआ था किंतु ज्ञान की तलाश में वे ओमकारेश्वर आए और गुरू गोविंदपाद से दीक्षा ली। स्वामी अखिलेश्वरानंद ने कहा कि सभी व्यक्ति को अपने मन में दुर्योधन के समान गुण कभी भी नहीं लाना चाहिए। सभी को युधिष्ठिर के गुण अपने मन में लाना चाहिए। दुर्योधन के पास पैसा एवं प्रतिष्ठा थी किंतु ईश्वर उपासना का समय नहीं था। युधिष्ठिर के पास सत्ता नहीं थी किंतु मन में ईश्वर के प्रति अगाध श्रद्धा थी। महामण्डलेश्वर ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने हम सभी को सीख दी कि छूआछूत एवं जातिपाति एक सामाजिक कलंक है इसे कभी भी अपने जीवन में हम न अपनाएं। हमारी यात्रा जीवन पर्यंत धर्म से लेकर मोक्ष तक चलती रहती है।

इस अवसर पर उन्होंने सभी उपस्थित लोगों को संकल्प दिलाया। एकात्म यात्रा आज अपने चौथे पड़ाव पर थी। केसला से लेकर सुखतवा तक जगह-जगह एकात्म यात्रा का स्वागत किया गया। महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद ने पादुका एवं ध्वज की पूजा करवाई और सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को श्लोक याद कराये।

एकात्म यात्रा के जनसंवाद कार्यक्रम में यात्रा के समन्वयक श्री शिव चौबे, श्री अमिताभ श्रीवास्तव तथा स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Previous article20 जनवरी 2018 शनिवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleLoC पर BSF की जवाबी फायरिंग में PAK को भारी नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here