Reliance Jio वाले यह खबर जरूर पढ़ें !

0

क्या आपको Reliance Jio की तरफ से डेली डाउनलोड लिमिट बढ़ने का कोई मेसेज मिला है? सावधान रहें, यह मेसेज न सिर्फ फर्जी है, साइबर क्रिमिनल इसके जरिए आपका पर्सनल डेटा भी चुरा सकते हैं।

इन दिनों फेसबुक और वॉट्सऐप पर एक मेसेज शेयर किया जा रहा है, जिसमें रिलायंस जियो यूजर्स को एक लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक करके पर उनकी डेली डेटी लिमिट 1 जीबी से बढ़कर 10 जीबी हो जाएगी।

लिंक पर क्लिक करें तो वहां पर फोन नंबर, ईमेल अड्रेस और कुछ अन्य जानकारियां भरनी होती हैं। जब यूजर सारी जानकारियां भर देता है, उसके बाद कहा जाता है- Share this with your WhatsApp Groups so they can also Upgarde Jio Service. कई बार ऐसा मेसेज भी आता है कि आपके इस सर्विस को अपग्रेड करने के लिए 10 वॉट्सऐप ग्रुप्स या फ्रेंड्स को भेजना होगा।

जिस लिंक पर यह सब होता है, उसका यूआरएल http://upgrade-jio4g.ml/ है। इससे पता चलता है कि वेबसाइट फर्जी ऑफर देकर लोगों को बेवकूफ बना रही है, क्योंकि यह Jio की वेबसाइट का अड्रेस नहीं है। बॉटम पर दी गईं टर्म्स ऐंड कंडीशंस में लिखा है- Go4G is not affiliated with Reliance or Jio in any way यानी Go4G का रिलायंस या Jio से कोई नाता नहीं है।

इसका मतलब हुआ कि इस खतरनाक वेबसाइट पर न सिर्फ अपना संवेदनशील डेटा शेयर कर रहे हैं, वॉट्सऐप पर इस लिंक को फॉरवर्ड करके अपने दोस्तों को भी मुश्किल में डाल रहे हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि ऐसे किसी ऑफर के लालच में आकर किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

गौरतलब है कि पिछले साल के आखिर में रिलायंस जियो ने ‘Happy New Year’ ऑफर पेश किया था, जिसके तहत 31 मार्च 2017 तक कंपनी की सर्विसेज फ्री में इस्तेमाल की जा सकती हैं। दरअसल यह सितंबर 2016 में लॉन्च किए गए ‘वेलकम ऑफर’ का ही एक्सटेंशन है। फर्क इतना है कि हैपी न्यू इयर ऑफर के तहत अब यूजर्स एक दिन में 4 जीबी के बजाय 1 जीबी डेटा ही पूरी स्पीड पर इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके बाद स्पीड 128kbps हो जाती है।