अब IRCTC एप पर फ्लाइट टिकट करें बुक

0

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने हवाई जहाज के टिकट को बुक कराने के लिए एक मोबाइल एप बनाया है. आईआरसीटीसी के इस एप के जरिए हवाई टिकट की बुकिंग आसानी से कराई जा सकती है. इस एप की खासियत ये है कि ये किसी भी डेस्टीनेशन के लिए न्यूनतम किराये वाली फ्लाइट को बुक कराने का विकल्प देता है. आईआरसीटीसी एयर नाम के इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. एप डाउनलोड करके मोबाइल पर इंस्टाल करना होगा. इसके बाद सिर्फ स्वाइप, शफल, सेलेक्ट और बुक पर क्लिक करना होगा.

IRCTC ने खुद बनाया एप
आईआरसीटीसी के मुताबिक इस एप पर मौजूदा आईआरसीटीसीलॉगिन के विवरण मान्य होंगे, यानी आईआरसीटीसी एयर के लिए आपको अलग से जानकारी भरने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे की मिनी रत्न पीएसयू कही जाने वाले आईआरसीटीसी ने एयर एप को खुद विकसित किया है. इस एप की मदद से यात्रियों को देश के अंदर और विदेश की फ्लाइटों की बुकिंग सबसे कम कीमत पर पलक झपक ही की जा सकती है.

एक पीएनआर पर 9 यात्रियों के टिकट बुकिंग की सुविधा
आईआरसीटीसी एयर एप के तहत नेट बैंकिंग के माध्यम से एक पीएनआर पर अधिकतम 9 यात्रियों के टिकट बुक कराए जा सकते हैं. इसके लिए प्रति पीएनआर महज 10 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. इसी प्रकार, आईआरसीटीसी एप्लिकेशन विमान टिकट के लिए उपलब्ध न्यूनतम किराया उपलब्ध कराता है और इसके लिए प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाता है, दूसरी ओर विमान का टिकट बुक करने वाली वेबसाइट प्रति सेक्टर प्रति यात्री 150-250 रुपये का शुल्क लेती है. आईआरसीटीसी का टिकट को रद्द कराने का शुल्क भी बहुत कम है.

क्रेडिट कार्ड से बुकिंग करने पर 1.8 फीसदी शुल्क का प्रावधान
क्रेडिट कार्ड के माध्यम से टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी एप्लिकेशन का शुल्क कुल राशि का केवल 1.8 फीसदी है, जो अन्य पोर्टलों की तुलना में कम है. कोई भी व्यक्ति घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान के टिकट एलसीसी (लो कॉस्ट कैरियर्स) और एफएससी (फुल सर्विस कैरियर्स) दोनों पर बुक कर सकता है. इसके अलावा, टिकट को रद्द करने का रिफंड 30 दिनों के भीतर कर दिया जाता है.

विदेशी पर्यटकों को लुभाने की कवायद
आईआरसीटीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. ए के मनोचा ने कहा कि विमान टिकट पहले से ही कंपनी की वेबसाइट पर बुक किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘अब हम एक कदम आगे बढ़कर एंड्रॉयड आधारित मोबाइल सेट पर ही यह सुविधा प्रदान करने लगे हैं. हमारे सर्वर बहुत तेज हैं और इसके माध्यम से चौबीसों घंटे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्थलों दोनों के लिए विमान टिकट बुक किए जा सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में विदेशी पर्यटन में कदम रखा है, और एयर टिकटिंग क्षेत्र में विशाल संभावनाएं और अवसर मौजूद हैं.

दरअसल मोबाइल एप्लिकेशन में कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं. इसमें यात्री की पिछली विमान यात्रा संबंधित खोजों और टिकट बुकिंग का इतिहास दर्ज रहता है. जिसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. यही नहीं, यह छुट्टियों के लिए एलटीसी विमान टिकट बुक करने की भी सुविधा प्रदान करता है. इसके तहत भुगतान करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं. इस एप्लिकेशन को इंस्टाल करना बहुत आसान है.

Previous articleअनिल कपूर को हैं भतीजे अर्जुन के लिए दुल्हन की तलाश
Next articlePM मोदी के गढ़ में सेंध लगाएंगे केजरीवाल, गुजरात में विधानसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here