अमेरिका ने की ईरान के प्रतिबंधों की समीक्षा

0

अमेरिका ने कहा है कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित कुछ आर्थिक प्रतिबंध हटाना जारी रखेगा लेकिन इसके साथ ही उसके बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से जुडे़ नए प्रतिबंध लागू करता रहेगा। इसके अलावा अमेरिका ने कहा है कि वह ईरान द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन की निगरानी करना भी जारी रखेगा।

अमेरिका ने बुधवार को कहा, ‘हम संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) को लेकर ईरान की प्रतिबद्धता की करीब से जांच तथा ईरान को लेकर एक व्यापक नीति का विकास कर रहे हैं, हम मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए नई कार्रवाइयों के साथ ईरान की जवाबदेही तय करते रहेंगे।’ इसके अलावा उसने जेसीपीओए में भागीदारी को ध्यान में रखते हुए ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर नये प्रतिबंध लागू की बात कही।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि अमेरिका जेसीपीओए में उसकी प्रतिबंध हटाने की प्रतिबद्धता पर अमल करते हुए कुछ प्रतिबंध हटा रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, ‘मौजूदा प्रतिबंध समीक्षा से ईरान की अस्थिरता संबंधी गतिविधियों, चाहे वो सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन करना हो, हिज्बुल्ला जैसे आतंकी संगठनों का समर्थन करना हो या फिर इराक और यमन में उसका दखल हो, से निपटने में अमेरिका का संकल्प कम नहीं होगा।’

Previous articleजानिए आज का राशिफल
Next articleBJP नेता चला रहा था सेक्स रैकेट, 9 अरेस्ट, पार्टी ने बाहर निकाला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here