आध्यात्म और संस्कृति भारत की पहचान – मुख्यमंत्री कमलनाथ

0

जबलपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि भारत की महानता और शक्ति संपन्नता उसकी गौरवशाली संस्कृत और अध्यात्मिकता में निहित है। जिसकी मजबूत नींव हमारे ऋषि-मुनियों और संतों ने रखी है। देशवासियों को विविधता के मध्य एकता के धागे में पिरोने में इसी अध्यात्मिकता का महत्वपूर्ण योगदान है। जरूरत है साधु-संत और बुजुर्ग नई पीढ़ी को प्राचीन परंपराओं, गौरवशाली संस्कृत और आध्यात्मिकता से जोड़कर रखें।

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जबलपुर में 24 फरवरी से आयोजित मां नर्मदा गौ कुंभ के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही भारत की पहचान उसकी आध्यात्मिक शक्ति से रही है। यह महत्वपूर्ण है कि हम देशवासी विविधता के मध्य एक झंडे के नीचे एक हैं। इसी महत्वपूर्ण विरासत को हमें युवाओं तक पहुंचाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का गठन होने के साथ ही अध्यात्म विभाग की शुरुआत मध्यप्रदेश में की गई थी। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बहुत पहले ही उन्होंने गौशालाओं के निर्माण का संकल्प लिया था। जिसे मध्य प्रदेश में सरकार बनते ही क्रियान्वयन में लाया गया। गौशालाओं के निर्माण में और तेजी लाई जाएगी। राम वन गमन पथ निर्माण कार्य का क्रियान्वयन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में गौशाला निर्माण का कार्य बड़े स्तर पर हो रहा है। जो कि पूरे देश में एक अनुपम उदाहरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मां नर्मदा गौ कुंभ के आयोजन से मध्य प्रदेश को नई पहचान मिलेगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि निश्चित ही अगला मां नर्मदा गौ कुंभ इस वर्ष आयोजित हुए गौ कुंभ से अधिक विशाल और व्यापक होगा। उन्होंने कहा कि मां नर्मदा गौ कुंभ के द्वारा प्रदेश के सर्वांगीण विकास का आशीर्वाद मिला है। राज्य सरकार जबलपुर सहित पूरे प्रदेश के विकास का नया इतिहास बनाने के लिए संकल्पित है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नर्मदा गौ कुंभ के सफल और भव्य आयोजन के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम और जबलपुर स्मार्ट सिटी की सराहना की।

वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कहा कि हमने जिस कुंभ के आयोजन की योजना तैयार की थी, वास्तव में उससे कहीं अच्छा आयोजन हुआ। ये सब कुछ संतों के आशीर्वाद से ही संभव हुआ है। श्री भनोत ने जबलपुर की जनता की ओर से संतों और सरकार दोनों का कोटि-कोटि आभार व्यक्त किया। श्री भनोत ने कुंभ को सरकारी कैलेंडर में जोड़ने, रामवन गमन पथ के निर्माण की स्वीकृति देने, गौमाता के संरक्षण-संवर्धन के लिये 24 गौशालायें जबलपुर में बनाने एवं गौशालाओं में दिये जाने वाले चारे का दाम 3 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये करने के लिये मुख्यमंत्री कमलनाथ को धन्यवाद दिया। साथ ही मुख्यमंत्री के समक्ष मांग रखी कि ग्वारीघाट स्थित नर्मदा के दोनों ओर के तटों को धर्म क्षेत्र घोषित करने बजट में प्रावधान किया जाए। श्री भनोत ने ग्वारीघाट गुरूद्वारा के सर्वांगीण विकास के लिए 20 करोड़ की राशि देने और शासकीय भूमि प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही नर्मदा रिवर फ्रंट बनाने के लिए 150 करोड़ रूपए प्रावधानित करने के लिए भी आभार जताया। चित्रकूट के प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए श्री भनोत ने बजट प्रावधान करने की मुख्यमंत्री से मांग की। उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा के लिए जरूरी अन्य प्रस्ताव भी शासन को भेजा जाए। रामवन गमन पथ निर्माण हेतु एक बड़ी बैठक का आयोजन जबलपुर में किया जाए और इसमें साधु-संतों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा कि मां नर्मदा ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को बहुत आशीर्वाद दिया है, कामना है ये आशीष सदैव बनी रहे। प्रदेश के उर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि नर्मदा गौ कुंभ आयोजन मील का पत्थर साबित होगा। इस कार्यक्रम के लिये सरकार और संतों दोनों की जितनी प्रशंसा की जाये कम है।

नर्मदा गौ कुंभ के समापन समारोह को सांसद श्री विवेक कृष्ण तन्खा ने भी संबोधित किया। उन्होंने विशाल और भव्य स्तर पर इसके आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि मां नर्मदा को लेकर इतना बड़ा आयोजन पहली बार संस्कारधानी जबलपुर में हुआ है। श्री तन्खा ने इसके लिए राज्य शासन को साधुवाद देते हुए कहा कि इस आयोजन में मिले संतों के आशीर्वाद से रोजगार और विकास की गतिविधियां बढ़ेंगी तथा प्रदेश आर्थिक रूप से संपन्न होगा।

जगद्गुरु श्यामदेवाचार्य महाराज ने कहा कि सरकार के सहयोग से ही आयोजन इतना भव्य रूप ले सका। उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ का धन्यवाद देते हुये कहा कि सदैव सहयोग बनायें रखें।इस अवसर पर विधायक विनय सक्सेना, विधायक संजय यादव भी मौजूद थे।

ई-ऑफिस के पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नर्मदा गौ-कुंभ के मंच से जबलपुर के संभागायुक्त और कलेक्टर कार्यालय में ई-ऑफिस सिस्टम के पायलट प्रोजेक्ट का लेपटाप की बटन दबाकर शुभारंभ किया। शासकीय कार्यालयों के कामकाज में गति लाने और पेपरलेस कार्य संस्कृति को प्रोत्साहित करने राज्य शासन ने प्रदेश भर में जबलपुर जिले के कलेक्ट्रेट कार्यालय और जबलपुर संभागायुक्त कार्यालय का पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया है।

भंवरताल में बने संस्कृति थियेटर का किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने इस अवसर पर जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा भंवरताल उद्यान के समीप जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 12 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से बनाये गये संस्कृति थियेटर का लोकार्पण कर जबलपुर शहर के कलाकारों और कला प्रेमियों को बड़ी सौगात दी। सांस्कृतिक थियेटर के लोकार्पण के अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह, सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया, वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत, विधायक श्री विनय सक्सेना एवं संजय यादव भी मौजूद थे।

Previous articleकमलनाथ कैबिनेट के अहम फैसले, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी
Next articleशासकीय योजनाओं का लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश