आपत्ति का निराकरण शीघ्र किया जाए – कलेक्टर श्री गुप्ता

0

आगर-मालवा – (ईपत्रकार.कॉम) | लम्बित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुसनेर ने बताया कि ऊर्जा नवीकरण अन्तर्गत नलखेड़ा क्षैत्र में सोलर प्लान्ट स्थापित करने में कुछ ग्राम पंचायतों द्वारा आपत्ति जताई जा रही है। जिस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य शासन ऊर्जा नवीकरण को बढ़ावा दे रही हैं। यदि किसी ग्राम पंचायत द्वारा बिना ठोस आधार के आपत्ति दर्ज कराई जा रही हैं, तो आपत्ति का निराकरण शीघ्र किया जाए एवं इस कार्य में बाधा डालने वाले संबंधित सरपंच को पंचायती राज अधिनियम की धारा 40 अन्तर्गत नोटिस जारी किया जाए।

सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों की समीक्षा के दौरान डीपीसी श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रायवेट स्कूल द्वारा विद्यार्थी पर तीन हजार रुपए फीस बकाया होने से स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी) जारी करने में आनाकानी की जा रही हैं। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि निजी स्कूल का रवैया आपत्तिजनक है। विद्यार्थी का स्थानांतरण प्रमाण पत्र इस आधार पर रोका जाना अनुचित है। निजी स्कूल संचालकों को संबंधित विद्यार्थी की टीसी जारी करने के लिए निर्देशित करें। सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों की विस्तृत समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को निर्देशित किया कि लम्बित शिकायतों के निराकरण करने में लापरवाही बरतने के लिए बीआरसी सुसनेर और आगर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जाए। उन्होंने एलडीएम श्री परमार,उपसंचालक कृषि श्री कनेरिया को निर्देशित किया सीएम हेल्पलाईन में लेवल-4 में लंबित शिकायतों को स्वयं रूचि लेकर निराकृत कराए।

बैठक में बताया गया कि जिले की 19 स्कूलों में विद्युतीकरण हेतु शासन द्वारा एमपीईबी को राशि दे दी गई है उसके बावजूद अभी तक इस कार्य में प्रगति नहीं आई है। कलेक्टर श्री गुप्ता ने सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि 19 स्कूलों में विद्युतीकरण के कार्य में रूचि नही दिखाई जा रही है। ऐसे हाथ पर हाथ रखकर बैठने से काम नहीं चलेगा। सात दिवस में स्कूलों में विद्युतीकरण की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

आवेदिका दीपादेवी वार्ड क्रमांक 4 निवासी कानड़ ने शिकायत की थी कि नगर परिषद् कानड़ द्वारा गलत तरीके से फौती नामांतरण कर दिया गया है। इस पर कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीएमओ कानड़ को सख्त निर्देश दिए कि एक घंटे के अन्दर तथ्यात्मक प्रतिवेदन प्रस्तुत करें, यदि फौती नामांतरण करने में अनियमितता पाई गई तो, संबंधित अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा। कलेक्टर श्री गुप्ता ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिले के तीन हजार नौ सौ पेंशनधारकों के खातों में पैसा जमा न होकर ट्रान्जेक्शन फेल बताया जा रहा है, जो घोर आपत्तिजनक है।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि मार्कफैड के अधिकारी श्री विवेक तिवारी द्वारा प्याज खरीदी की निर्धारित प्रारूप में जानकारी प्रस्तुत नहीं की गई है तथा वे बैठक से भी अनुपस्थित रहते है, उन्हे कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया जाए। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम रूपारेल की 800 मीटर लम्बी सड़क निर्माण हेतु संबंधित तहसीलदार से समन्वय स्थापित कर सीमांकन कराएं तथा सड़क निर्माण की प्रक्रिया हेतु कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने राजस्व अधिकारियों को शासकीय भूमि का सत्यापन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सिंह को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कौशल्या योजनान्तर्गत शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

Previous article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next article07 अक्टूबर से शहडोल में प्रारंभ होगा सघन इंद्रधनुष मिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here