कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी-सांसद श्री यादव

0

सागर- (ईपत्रकार.कॉम) |भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष और भारतीय स्वतंत्रता के 70 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर देश भर में जनमानस को संदेश देने के उद्देश्य से सागर के रवीन्द्र भवन में संकल्प से सिद्धि अभियान का आयोजन किया गया। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अनूठी पहल के रूप में इस अभियान के अंतर्गत भारत की प्रगति को कुंठित करने वाले 6 मुख्य विषयां, गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, साम्प्रदायिकता और आतंकवाद, को भारत से बाहर का रास्ता दिखाने के लिये प्रेरित किया गया। सागर में इस अभियान की शुरूआत शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, सुरखी विधायक श्रीमती पारूल साहू केसरी, कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संतोष कुमार शर्मा के द्वारा पौधरोपण करके की गई। इसके पश्चात् जन अभियान परिषद् की प्रस्फुटन समितियों, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के छात्रों, मेंटर्स एवं उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रों ने रैली एवं मानव श्रृंखला के माध्यम से भारत की प्रगति को बाधित करने वाले अग्रलिखित 6 विषयों पर संदेश दिया गया। रवीन्द्र भवन में आयोजित इस अभियान की अध्यक्षता सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव द्वारा की गई। इस अवसर पर सांसद द्वारा संकल्प दिलाया गया और कहा कि यह संकल्प मात्र औपचारिकता के रूप में न लें बल्कि इसे वास्तविकता में अपनाकर बुराइयों को जड़ से मिटाने के लिये प्रयास करें।

सांसद श्री यादव ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता शौचालय निर्माण की है जिसके अनेक सकारात्मक परिणाम, जैसे महिलाओं का सम्मान, स्त्रियों की सकारात्मक मानसिकता, समाज में महती भूमिका प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि हमें मीलों आगे बढ़ना है यह सफर कुछ लोगों के द्वारा तय करना संभव नहीं इसके लिये समूचे जनसमुदाय को आगे आना होगा। समाज में व्याप्त अव्यवस्थाओं को व्यवस्था में तब्दील करने के लिये गंदगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद, साम्प्रदायिकता, गरीबी जैसी समस्याओं से देश को मुक्ति दिलाने के लिये संकल्प को गंभीरता से लेते हुये आगे बढ़ना होगा। सुरखी विधायक श्रीमती पारूल साहू केसरी ने अपनी बात हमें भारतीय होने पर गर्व है से की। युवाओं एवं छात्रों का ध्यान आकृष्ट करते हुए श्रीमती साहू ने कहा कि आपकी सीखने की क्षमता तीव्र होती है, यह देखना अत्यंत आवश्यक है कि हम भारत को किस ओर लेकर जाना चाहते है। उन्होंने कहा कि वास्तव में समस्याऐं इतनी विकराल हैं कि उनसे पार पाना दुश्कर है लेकिन हमें अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुये नये भारत का निर्माण करना होगा जिससे कि विदेशी भी आकर हमारे भारत की नयी तस्वीर अपने मस्तिष्क में उकेर कर जाने को विवष हो जाये। स्वच्छता के विषय में श्रीमती साहू ने इन्दौर को प्रथम आने पर बधाई भी दी और इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुये उन्होंने हमारा सागर बेहतर सागर की बात की। कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह ने बताया कि 15 अगस्त के स्वाधीनता पर्व पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को गरीबी, साम्प्रदायिकता, जातिवाद, आतंकवाद, गंदगी के भयावह दुश्चक्र से मुक्ति दिलाने का आव्हान किया। श्री सिंह ने इस हेतु शासन एवं समाज दोनों को मिलकर आगे आने के लिये कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने गरीबी को दूर करने के लिये शासन की योजनाऐं जैसे प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, फसल बीमा, पेंशन आदि के बारे में बताया और कहा कि स्वच्छता के मामले में इंदौर और भोपाल का शीर्ष पर आना हमारे लिये गौरव का विषय है। सागर को भी टॉप टेन में लाने के लिये हमें प्रयास करना होगा। सिंचाई की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुये श्री सिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की सहायता से हम बुंदेलखण्ड की तस्वीर बदलने, कृषक आय 2022 तक दुगुनी करने की ओर प्रयासरत हैं। इस अवसर पर प्रदेश कार्यालय से श्रीमती हेमलता सिंह निर्देशक परियोजना, श्री शषिकांत त्रिपाठी सलाहकार जन अभियान परिषद भी सम्मिलित हुये। उद्योग विभाग द्वारा शहर में महापुरूषों एवं शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया। डॉ. दिवाकर सिंह राजपूत डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र द्वारा संकल्प से सिद्धि अभियान की रूपरेखा पर प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर जन अभियान परिषद द्वारा समाजसेवी, स्वैच्छिक संगठनों का सम्मान किया गया। इसमें बुन्देलखण्ड को गायन की विधा में अग्रणी बनाने में श्री हरगोविन्द विष्वकर्मा, सांस्कृतिक क्षेत्र में श्री दिवाकर मिश्रा, सीताराम रसोई अपनत्वसेवी समिति, श्रीराम सेवासमिति संस्थापक श्री किशनलाल पाहवा, रविशंकर विनोदे, अनिल लारिया, सुरेन्द्र चन्द्र रावत, संजीवनी बालाश्रम, एनापात्रा अभिनवतोश महिला बाल विकास समिति को श्रीफल एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति सिंह, श्री अशोक सिंह बामोरा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संतोष कुमार शर्मा, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री आर.के. वैद्य, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री के.के. मिश्रा एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleआज यहाँ से बुक करें Nubia M2 Play, विडियो में देखें इसमें क्या है ख़ास
Next articleपाक ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिये सबसे अच्छा काम किया है-चीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here