क्या आप जानते है क्यों छठ व्रती महिला मांग में भरती हैं लंबा सिंदूर

0

छठ पूजा में महिलाएं छठ मैया की पूजा कर व 36 घंटे निर्जला व्रत रख कर अपने बच्चों की सुख समृद्धि व अच्छे सेहत की कामना करती है। करवाचौथ के व्रत की तरह इस दिन भी महिलाएं पूरी तरह सजती-संवरती है। इस पर्व में खास बात है यह कि पूजा करते समय सुहागिनें नाक से लेकर माथे की मांग के अंतिम छोर तक लंबा सिंदूर लगाती हैं। चाहे यह देखने में आपको अजीब लग सकता है लेकिन इसके पीछे कई तरह की मान्यताएं जूड़ी हुई है।

माना जाता है सौभाग्य की निशानी
ये व्रत कुल की रक्षा के साथ सुहाग की सुरक्षा के लिए भी होता है। सिंदूर न केवल सुहाग की बल्कि सौभाग्य की भी निशानी होता है। जिससे घर में खुशी व शांति भी बनी रहती है।

जितना लंबी सिंदूर उतनी लंबी पति की उम्र
माना जाता है कि पूजा के दौरान महिलाएं पीले रंग का जितना लंबा व गाढ़ा सिंदूर लगाती है उतनी ही लंबी उनके पति की उम्र होती है।

बना रहता है पति का मान सम्मान
छठ की मान्यता के अनुसार मांग का सिंदूर बालों में छिप जाता है जिससे पति के उन्नति के मार्ग में रुकावट आती है और उसका सम्मान कम होता है। इसलिए पूजा के दौरान महिलाएं लंबा सिंदूर लगाती है ताकि उनके पति का सम्मान बना रहे व उन्नति के मार्ग हमेशा खुले रहे।

घर में बनी रहती है सुख समृद्धि
पूजा के दौरान लंबा सिंदूर लगाने से पति के साथ घर मेें भी सुख समृद्धि बनी रहती है। छठ मियां की हमेशा उन पर कृपा बनी रहे और उनकी मनोकामनाएं पूरी हो।

Previous articleसमाज पर थोपे जा रहे हैं झूठ और अवैज्ञानिक विचार: सोनिया गांधी
Next articleआर्थिक मोर्चे पर सितंबर में भी झटका, कोर सेक्टर इंडस्ट्री ग्रोथ 5.2% घटी