क्या आप जानते है हँसना ही नहीं रोना भी है सेहत के लिए लाभदायक

0

अगर हंसना सेहत के लिए अच्छा है तो रोना भी सेहत के लिए खराब नहीं होता है। हंसने के जितने फायदे हैं, उससे कम रोने के भी नहीं हैं। चाहे आप कोई मूवी देखकर रो रहे हो या फिर प्याज काटते हुए आपकी आंखों से आंसू आ जाते हों, ये आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं।

रोने के फायदे:

नीदरलैंड्स में हुई हाल की एक स्टडी में कुछ लोगों को सैड मूवी दिखाई गई उसके बाद फिल्म देखकर रोने वाले और नहीं रोने वालों को अलग-अलग बांटा गया। कुछ लोगों पर भावनात्मक तौर पर कोई असर नहीं हुआ जबकि कुछ लोग बुरी तरह रोए। हालांकि, 20 मिनट के भीतर रोने वाले लोग सामान्य अवस्था में आ गए और 90 मिनट बीतने के बाद रोने वाले लोग, नहीं रोने वाले लोगों से ज्यादा बेहतर महसूस कर रहे थे।

  • रोने के बाद इसलिए अच्छा महसूस करते हैं क्योंकि इससे तनाव के दौरान उत्पन्न हुए कैमिकल्स बाहर निकल जाते हैं। हमें ये तो नहीं पता कि ये केमिकल्स कौन से होते हैं लेकिन आंसुओं में एसीटएच होता है जो तनाव के दौरान बढ़ता है।
  • इससे तनाव कम होता है और हार्ट और मस्तिष्क को क्षति नहीं पहुंचती है। हमें अपनों बच्चों को रोने से नहीं रोकना चाहिए। हमें खुश होना चाहिए कि उनके अंदर यह क्षमता है।
  • जब आप प्याज काटते हैं तो प्याज से एक रसायन निकलता है और आंखों की सतह तक पहुंचता है। इससे सल्फ्यूरिक एसिड बनता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आंसू ग्रन्थियां आंसू निकालती है जिससे आंखों तक पहुंचा रसायन धुल जाता है।
  • आंसू शरीर के भीतर अश्रु नलिकाओं से होकर नासिका तक पहुंचते हैं जिससे नाक में जमा गंदगी साफ हो जाती है। रोने के दौरान अक्सर नाक बहने लगती है जिसके पीछे यही वजह है। रोने से नाक में जमा बैक्टीरिया और गंदगी बाहर निकल जाती है।
Previous articleपॉलीटेक्निक कॉलेजों में लगेगी प्रोजेक्ट प्रदर्शनी – राज्य मंत्री श्री जोशी
Next articleगुरु पूर्णिमा के दिन गुरु को करें इन चीजों की भेंट, सफलता चूमेगी कदम