खतरे में आपका आधार नंबर, हो सकता है लीक

0

बेंगलुरु की सेंटर फॉर इंटरनेट ऐंड सोसायटी (CIS) की एक रिपोर्ट से आधार कार्ड योजना की सेफ्टी पर एक बार फिर सवाल खड़े हो गए हैं। रिपोर्ट में करीब 13.5 करोड़ आधार कार्ड का डेटा लीक होने की आशंका है। कई सरकारी विभागों ने करोड़ों लोगों की आधार डिटेल सार्वजनिक कर दी है, जिसे कोई भी देख सकता है।

2 डेटा बेस रूरल डिवेलपमेंट मिनिस्ट्री से जुड़े
यह रिपोर्ट चार डेटा बेस की स्टडी के बाद तैयार की गई है हालांकि रिपोर्ट में इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि डेटा लीक के पीछे क्या कारण है और इसे जानबूझकर लीक किया गया या गलती से हो गया।रिपोर्ट के अनुसार पहले जहां से आधार कार्ड का डेटा लीक हुआ, उसमें 2 डेटा बेस रूरल डिवेलपमेंट मिनिस्ट्री से जुड़े हैं इनमें नैशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम का डैशबोर्ड और नैशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी ऐक्ट का पोर्टल शामिल है।

कोई भी देख सकता डीटेल
2 डेटा बेस आंध्र प्रदेश से जुड़े हैं। इनमें एक स्टेट का नरेगा पोर्टल और चंद्राना बीमा नामक सरकारी स्कीम का डैशबोर्ड है। इन पर लाखों लोगों की आधार डीटेल दी गई है, जिसे कोई भी देख सकता है। चार पोर्टल्स से लीक हुए आधार नंबर 13 से 13.5 करोड़ के बीच हो सकते हैं, इसमें अकाउंट नंबर्स 10 करोड़ के आसपास हो सकते हैं। नैशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम के पोर्टल पर आधार कार्ड से जुड़े हुए 94.32 लाख से ज्यादा बैंक अकाउंट और 14.98 लाख डाकघर खातों की जानकारी है।

Previous articleजानिए प्राइवेट ब्राउज़िंग करने के तरीके
Next articleमहुआ 30 रुपये किलो से कम नहीं बिकने दिया जायेगा-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here