गरीबी की गहरी जड़ों के लिए कांग्रेस जिम्मेदार: मोदी

0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में गरीबी की समस्या बने रहने के लिए कांग्रेस की सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए आज कहा कि उसकी गलत नीतियों के कारण साठ साल बाद भी गरीबी की जड़ें गहरी जमीं हुई हैं। मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि गरीबों का भला किया गया होता तो साठ साल में देश के गरीब को गड्ढे खोदकर मिट्टी उठाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता। गरीबी नहीं होती तो मनरेगा जैसी योजना की जरूरत नहीं रहती।

मोदी ने कहा कि गरीबों की भलाई के लिए कुछ न कुछ योजनाएं चलती रहीं हैं। इन योजनाओं के नाम भी समय समय पर बदले गए हैं। गरीबी मिटने की बजाए इसकी जड़े और मजबूत होती गई। इन योजनाओं से गरीबी का उन्मूलन नहीं हो सका उल्टे इसका क्रमिक ढंग से उसकी जड़े गहरी होती गई। मनरेगा पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने दोहराया कि मनरेगा हमारी योजनाओं की विफलता का स्मारक है। गरीबी के खात्मे के लिए अब हमें जिम्मेदारी का निर्वहन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि देश में गरीबी नहीं होती तो मनरेगा भी नहीं होता।

मोदी ने कहा कि जो हमारी आलोचना हो रही है वो विपक्ष की चिंता है। वो देख नहीं पा रहे कि हम काम कर रहे हैं। उनको पच नहीं रहा क्योंकि जो वह 60 साल तक नहीं कर पाए वह हम करके दिखा रहे हैं। विपक्ष की चिंता है कि हम कांग्रेस से अच्छा कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि हमने 4 लाख शौचालय बनाए। कांग्रेस ने नहीं बनाया इसलिए हमने बनाए। यह आपके 60 साल के कारोबार का ही नतीजा है। कुछ चीजें आपकी ही देन है।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस कह सकती है कि उसने गरीबी की जड़े कैसे जमाई है कि उसे उखाड़े नहीं उखड़ सकती। 18000 गांव में बिजली नहीं है, ये आप ही देन है, अगर ये नहीं होता तो हम ये कैसे करते।

Previous articleआर्थिक उद्यमिता के क्षेत्र में बेटियाँ भी आयें, सरकार सहयोग करेगी
Next articleभारत से नहीं, भारत में मांग रहे आजादी : कन्हैया कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here