गरीब बच्चों को भोजन देकर बोले PM मोदी ने कहा -शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब स्कूली बच्चों को खाना परोसने के लिए वृंदावन में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे. यहां उन्होंने बच्चों को पोषक भोजन मिलने की आवश्यकता पर जोर दिया. साथ ही कहा कि हमारी सरकार ने बचपन को मजबूत सुरक्षा चक्र देने का काम किया है.

उत्तर प्रदेश के वृंदावन में आयोजित अक्षय पात्र फाउंडेशन के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 300 करोड़वीं थाली के तहत बच्चों को खाना परोसा. इस दौरान उन्होंने कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से, उचित स्थान से, उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि पोषकता के साथ, अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले. उन्होंने कहा जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है. पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है. इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं – खानपान, टीकाकरण और स्वच्छत.

बच्चों के लिए मजबूती से किया काम
उन्होंने बताया कि हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया. मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है. उन्होंने कहा कि जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं है.

पीएम मोदी ने यह भी बताया कि मिशन इंद्रधनुष को दुनियाभर में सराहा जा रहा है. पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिसेज में चुना है.

बेंगलुरु आधारित एनजीओ अक्षय पात्र लंबे समय से गरीब और कुपोषित बच्चों के लिए काम कर रही है. साल 2000 बनी इस एनजीओ ने मिड-डे मील का काम करना शुरू किया था, जिसके बाद से लगातार यह गरीब और कमजोर बच्चों की सेवा में लगा हुआ है. इसी कड़ी में आज एनजीओ ने 300 करोड़वीं थाली कार्यक्रम आयोजित किया, जहां पीएम मोदी पहुंचे.

Previous articleराफेल विमान सौदे:चोरी कराने के लिए चौकीदार ने दरवाजा खुद खोला: राहुल गांधी
Next articleटाइगर श्रॉफ, अनन्या पांडे और तारा सुतारिया करण के शो में आएंगे नजर