गर्मियों में खाना खाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

0

गर्मियों में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी है। इसके लिए हमारे शरीर के लिए पोषक भोजन बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित दिनचर्या बीमारियों को निमंत्रण देने के लिए काफी है। वहीं ऐसे में, जरूरी है कि आप सही और पोषक आहार नियमित तौर पर लें।

खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें:

  • अपने दिन की शुरुआत में नाश्ता करना जरूरी है, परन्तु कई लोग जल्दबाजी में बिना नाश्ता किए ही घर से निकल जाते हैं। नाश्ते में हल्की चीजें पोहा, दलिया, इडली जैसी हल्की चीजें लेना अच्छा होता है।
  • पोषण खाना शरीर के लिए बेहद आवश्यक है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बस इसे खाकर ही आप स्वस्थ रह सकते हैं। तंदरुस्त जीवन के लिए 30 प्रतिशत व्यायाम, 30 प्रतिशत जीवनशैली हालाँकि 40 प्रतिशत हिस्सा सही खानपान का होता है।
  • पेट फूलने, अपच, एसिडिटी जैसी कई तरह की समस्याओं के लिए हमारे खाने का तरीका काफी हद तक जिम्मेदार होता है। खाने को चबाकर खाना बहुत जरूरी है।
  • गर्मियों में शरीर में पानी की मात्रा कम होना आम बात है। इसके अलावा उमस और गर्मी के कारण पसीने के रूप में हमारे शरीर से काफी मात्रा में पोटैशियम बाहर निकल जाता है। समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से पानी लेते रहना चाहिए।
  • ड्राइफ्रूट्स शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं, फिलहाल कई बार बजट के बाहर होने के कारण लोग इन्हें नहीं खा पाते है। ऐसे में इनके विकल्प के रूप में भुना चना, मूंगफली इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • विटमिन सी वाले फलों का सेवन शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही त्वचा संबंधी बीमारी में असरदार होने के साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।
Previous articleस्वस्थ जीवनशैली के लिए अपनाए ये टीप्स
Next articleजानिए क्यों ,इंसान के मरने से पहले सिरहाने रखी जाती है ये चीजें