गीला मोजा पहनकर सोने से होते हैं कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

0

सुनने में भले ही अजीब लगता हो पर गीले मोजे को पहनकर सोने से कई स्वास्थय लाभ होते हैं। बुखार, जुकाम सहित कई बीमारियों को दूर करता है,

बड़े काम का है गीला मोजा
दवाइयों से बीमारियों का इलाज हो जाता है पर कुछ घरेलू नुस्खे आपकी बीमारियों को जल्दी ठीक करने में कारगर होते हैं। घरेलू नुस्खों की खासियत होती है कि इनके प्रयोग से आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। ऐसा ही एक नुस्खा है गीले मोजे पहनकर सोना। सुनने में थोड़ा सा अजीब जरूर है पर कारगर है। अगर आपको सर्दी-जुकाम, बुखार या पेट संबंधी कुश शिकायत हो तो इन घरेलू नुस्खें को जरूर ट्राई करें।

बुखार कम करता है
अगर आप बुखार से तप रहें है और बुखार की दवाइयां खाने के बाद भी आराम ना मिल रहा हो तो आप वेट सॉक्स ट्रीटमेंट से अपने बुखार को कम कर सकते है।एक बाउल में 2 ग्लास पानी ले और एक चम्मच सिरका मिलाएं. एक जोड़ी ऊनी मोजों को अच्छे से भिगो लें और फिर अतिरिक्त पानी को निकाल कर पहन लें। रातभर इन मोजों को पहनकर ही सोयें। 40 मिनट के भीतर आपका तापमान कम हो जाएगा। इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है और स्वास्थ्य को लाभ मिलता है।

कफ निकाल देता है
गीले मोजे पहन कर सोने से कफ भी बहुत जल्दी निकल जाता है। एक बाउल में 2 कप दूध लें और एक चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिला कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे।15 मिनट बाद एक जोड़ी मोजे को इसमें भिगोकर अतिरिक्त पानी को निचोड़कर पहन ले। रातभर ऐसे मोजे को पहनकर सो जाए। प्याज और दूध के एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण कफ हल्का हो जाता है और आसानी से बाहर निकल जाता है।

पाचन संबंधी समस्या
काला जीरा, सौंफ को पानी में मिलाकर 15 मिनट तक के लिए उबालें। फिर मोजों को इसमें भिगोकर इसका अतिरिक्त पानी निकालकर पहन लें। इस घरेलु नुस्खें से आपकी पाचन की समस्या आधे घंटे में दूर हो जाएगी। जीरा और सौंफ आपके र्कत संचार को दुरूस्त करता है और पेट की पाचन संबंधी समस्यायों से भी निजात देता है।

कब्ज की शिकायत
गीले मोजे पहनकर सोने से आपका पेट भी साफ हो जाता है। कब्ज की शिकायत वाले रोगी गीले मोजे पहनकर सोने के इस घरेलु नुस्खे को जरूर आजमायें। आधा पीस मक्खन, आधा सेब, एक चम्मच शहद और एक चम्मच अलसी को एक बाउल में मिला लें। इसमें एक कप पानी मिलाकर मिक्सर बना दे। मोजों को इस मिक्सर में मिलाकर इसका अतिरिक्त पानी निचोड़कर निकाल दें। रातभर पहन कर सोयें, सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा।

Previous articleबच्चे करते है कंप्यूटर पर काम तो ,ध्यान में रखें ये बाते
Next articleमुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति के कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here