गृह मंत्री ने डोहेला महोत्सव की ख्याति प्रसारित करने का यशस्वी, प्रयत्न किया – केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

0

सागर – ईपत्रकार.कॉम |तीन दिवसीय डोहेला महोत्सव के अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास पंचायती राज, मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के करकमलों द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल सभागृह खुरई एवं स्व.ठा. महेन्द्र प्रताप सिंह ईश्वरवारा स्मृति उद्यान का लोकार्पण भी किया गया। इसकी अध्यक्षता गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह एवं सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव के विशिष्ट आतिथ्य में हुई।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने तीन दिवसीय डोहेला महोत्सव में शिरकत की। उनका स्वागत् ढ़ोल नगाड़ों के साथ किया गया। विधिवत तरीके से सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्जवलन किया गया। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने मकर संक्रांति के अवसर डोहेला महोत्सव प्रारंभ होने के लिये सभी को बधाई व शुभकामनाएं दी। डोहेला महोत्सव की कार्यक्रम की रूपरेखा जब पता चली तो आपको काफी प्रसन्नता हुई और गृहमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की भूमिका पर गौरव हुआ। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की संस्कृति का परिचय देने वाला यह महोत्सव अपने आप में विशिष्ट स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि जो पीड़ी अतीत पर गौरव नहीं करती, कुछ सीख नहीं लेती वह पीढ़ी कभी वर्तमान को नहीं गढ़ सकती है। ऐसे जनप्रतिनिधि जो विरासत को आगे बढ़ाते हैं उनका रास्ता कोई नहीं रोक सकता। डोहेला मंदिर एवं किला धरोहर व विरासत है हमारी। इसकी छटां देखते ही बनती है। ऑडिटोरियम एवं पार्क का निर्माण गृह मंत्री की दूरदर्षिता का परिचय करवाता है। सभी इसका उपयोग करें तभी इसकी उपयोगिता सिद्व होगी। गृह मंत्री द्वारा खुरई क्षेत्र को ऊंचाई प्रदान करने व यहां पिछले कुछ वर्षों में जो काम किया गया है उसकी जितनी प्रसन्नता की जाये उतनी कम है। पिछले 10 वर्षों में मध्यप्रदेश में जो प्रगति हुई है वह प्रदेश को अग्रणी रूप में स्थापित कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में प्रदेश एवं सागर जिला प्रथम आने पर कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधि का आभार व्यक्त किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि गांव, गरीब एवं किसान की उन्नति करना हमारी प्राथमिकता रही है जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। अगस्त 2019 को नये भारत निर्माण का संकल्प लिया गया इसके लिये उन्होंने खुरईवासियों के योगदान की अपील की।

खुरई क्षेत्र में रात-दिन मेहनत कर सभी की अपेक्षाओं को पूरा करने की कोशिश की है। यह बात गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने डोहेला महोत्सव में कही। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया। उन्हांने बताया कि यहां लोगों के पास मकान नहीं था उनके मकान बनाने का काम पूर्ण करवाया गया। ग्रामीण क्षेत्र में 6000 आवास देने का काम पहली किष्त में किया गया। उसका लाभ मध्यप्रदेश को सबसे ज्यादा मिला। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर से जितनी मांग की गई उतने आवास की स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि जो काम 70 साल में नहीं हुये वह पिछले 4 साल में पूरे किये गये है। श्री तोमर के नेतृत्व में किसी गरीब का कच्चा मकान नहीं होगा यह बात गृह मंत्री ने कही। अगले कुछ वर्षों में क्षेत्र को नम्बर वन बनाने की कोशिश की जाएगी। प्राचीन मंदिर एवं किला जीर्णशीर्ण हो गया था जिसे मेहनत कर नया स्वरूप प्रदान किया गया। इसे पर्यटन धरोहर के रूप में विकसित किया जाएगा। यह महोत्सव अपनी ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। गृह मंत्री द्वारा आनंद मंत्रालय का भी उल्लेख किया।

इस अवसर पर सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव ने कहा कि इस सौभाग्यपूर्ण दिवस पर गृह मंत्री ने जो कायाकल्प का संकल्प लिया है वह प्रशसंनीय है। ऑडिटोरियम में ऐसा लगा कि वह खुरई में नहीं किसी अन्य स्थान पर है। सागर में भी इस प्रकार का ऑडिटोरियम नहीं है। वे केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर के ऋणी है। सांसद श्री यादव ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र में 40000 मकान बन रहे हैं।

तत्पश्चात् बॉलीवुड के मशहूर गायक कुमार शानू द्वारा अपनी आवाज से परिसर का माहौल ही बदल दिया। विमान से पुष्प वर्षा के बीच कुमार शानू द्वारा अपने गीतों की शानदार प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर जिनेन्द्र गुरहा, श्री धरमू राय, श्री वीरसिंह, श्री देशराज सिंह, श्री विजय बट्टी, शैलन्द्र प्रताप सिंह, सुखदेव मिश्रा, पार्षद अन्य जनप्रतिधि, कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह, एसपी श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ला एवं अन्य अधिकारी, पत्रकार बंधु एवं बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

Previous article16 जनवरी 2018 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleसभी विभाग लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here