चना, मसूर और सरसों का 9 जून तक होगा समर्थन मूल्य पर उपार्जन

0

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों का उपार्जन अब आगामी 9 जून तक किया जायेगा। पहले उपार्जन की अवधि 10 अप्रैल से 31 मई तक थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ उपार्जन की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों के उपार्जन की बेहतर व्यवस्थाएं करें। खरीदी केन्द्रों पर किसानों की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त केन्द्र खोलें। उपार्जित अनाज का परिवहन समय से हो। उपार्जन कार्य की लगातार मॉनीटरिंग की जाये। भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था हो। श्री चौहान ने कहा कि गेहूँ के उपार्जन के लिये बेहतर व्यवस्थाएं की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में किसानों को समय से राशि जमा होने की सूचना भी मिलना चाहिये।

समीक्षा बैठक में बताया गया कि चना, मसूर और सरसों के उपार्जन के लिये 14 लाख 88 हजार किसानों ने पंजीयन करवाया है। प्रदेश में 347 उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं। प्रत्येक किसान से 25 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपार्जन की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत 51 जिलों के 10 लाख 21 हजार पात्र किसानों के बैंक खातों में आगामी 15 और 16 अप्रैल को आयोजित कार्यक्रम के दौरान लगभग 1677 करोड़ रूपये की राशि हास्तांरित की जायेगी।

बैठक में प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्रीमती नीलम शमी राव सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleनिकलते हुए आंसुओं में भी मुस्कुरा लेंगे हम
Next articleहटेंगे तोगड़िया और राघव रेड्डी, RSS का पसंदीदा शख्‍स बनेगा VHP का नया अध्‍यक्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here