चेन्नई पहुंचे शी जिनपिंग, महाबलीपुरम में PM मोदी से होगी महामुलाकात

0

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार दोपहर चेन्नई पहुंच गए। एयरपोर्ट पर शी का पारंपरिक तौर पर स्वागत हुआ। जिनपिंग यहां से महाबलीपुरम के लिए रवाना होंगे जहां पर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी महाबलीपुरम पहुंच गए हैं। शी का महाबलीपुरम में भी भव्य स्वागत होगा।

समुद्र किनारे स्थित इस प्राचीन नगर में सातवीं सदी के शोर मंदिर परिसर में मोदी शी के साथ बैठेंगे। वे कश्मीर मुद्दे पर भारत और चीन की कड़ी बयानबाजी से तनावपूर्ण हुए द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाने की कोशिश करेंगे। इस शहर का चीन के फुजियांग प्रांत से मजबूत ऐतिहासिक संबंध रहा है।

सीमा सुरक्षा और आतंकवाद पर चर्चा
मोदी-शी सीमा सुरक्षा और आतंकवाद समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे लेकिन कश्मीर और आर्टिकल 370 पर कोई बात नहीं होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का यह लगातार एवं स्पष्ट रुख रहा है कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा है और चीन इस संबंध में नई दिल्ली के रुख से भलीभांति अवगत है। सरकारी सूत्रों ने यह भी कहा कि इस मामले पर बातचीत का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता क्योंकि यह भारत का संप्रभु मामला है लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि यदि शी कोई सवाल पूछते हैं तो मोदी उन्हें जानकारी देंगे।

सूत्रों ने कहा कि दक्षिण भारत के इस प्राचीन तटीय शहर में यह शिखर वार्ता चीन के अमेरिका के साथ कारोबारी संबंधों में बढ़ती दरार की पृष्ठभूमि में होगी। दोनों नेता व्यापार और कारोबारी संबंधों के विस्तार के तरीकों पर बात कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार बातचीत में राजनीतिक संबंधों, व्यापार तथा करीब 3500 किलोमीटर लंबी चीन-भारत सीमा पर शांति बनाए रखने पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। मोदी और शी के बीच पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता चीन के वुहान में 2018 में हुई थी। वहीं, उसके कुछ महीने पहले ही डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों तक गतिरोध रहा था।

अभेद्य किले में तबदील मामल्लापुरम
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के नजदीक तटीय शहर मामल्लापुरम को अभेद्य किले में तबदील कर दिया गया है। शहर के पास तटरक्षक जहाज ने लंगर डाल दिया है। तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से आए 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की यहां तैनाती की गई है। दर्जनों अस्थायी पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। शहर में 800 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं जिनके जरिए सड़कों और अन्य रास्तों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। वाहनों की जांच तेज कर दी गई है।

Previous articleमैं भगवान की स्पेशल चाइल्ड , मनाती हूं हर त्योहार-नुसरत जहां
Next articleभारत में ट्रिपल रियर कैमरे के साथ Nokia 6.2 हुआ लॉन्च