ज्यादा पैसा कमाना है तो पल्ले बांध लें ये बातें

0

महंगाई के इस समय में आज हर इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की चाहत रखता है। हर मुमकिन कोशिश करता है लेकिन टैलेंट होते हुए भी कुछ लोग पैसा कमाने की दौड़ में पीछे रह जाते है। कुछ लोगों का मानना है कि ऐसा किस्मत और कड़ा परिश्रम करने से होता है लेकिन उनका यह माना गलत है। आपसे ज्यादा मात्रा में कमाने वाले लोग अपने दिमाग और समझ का सही से इस्तेमाल करते है, तभी तो उनकी आय ज्यादा होती है। अगर आप भी अपने दोस्तों की तरह ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो बस आपको अपनी मार्किट वैल्यू और आपकी योग्यता का पता होना चाहिए कि आप उस काम के लिए डिजर्व करते है या नहीं।

1. सैलरी से न करें समझौता
किसी भी जॉब को करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी जरूरी है। अक्सर लोग इस बात को लेकर गलती कर देते है। कोई भी काम वेतन में ज्यादा मुनाफा निकालना चाहती है। ऑफर को स्वीकार करने से पहले ध्यान रखें कि जो सैलरी आपको मिल रही है वह आपकी योग्यता के हिसाब से सही है या नहीं।

2. टाइमिंग बेहतर

आप में टैलेंट तो है लेकिन इंटरव्यू के समय आपकी टाइमिंग सही नहीं होती। ऐसे में आपको कम सैलरी के रूप में नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आपकी टाइमिंग सही रहती है तो सैलरी बढ़ने के संभावनाएं भी बढ़ जाती है।

3. काम पर फोकस
अपने बॉस को अपनी क्षमता नोटिस करवाने के लिए काम पर फोकस रखें। यह जानने की कोशिश करें कि कैसे आपके काम से कंपनी और बाकी के वर्कस को फायदा होगा। समय मिलते ही सबका ध्यान इस ओर आकर्षित करें।

4. ड्रैस से करें इंप्रेस
वैसे तो पैसा कमाने के लिए टैलेंट और जानकारियों की जरूरत है लेकिन इसी के साथ कुछ और तरीकों से भी लोगों को इंप्रेस करना जरूरी है। इसके लिए अपने ड्रैस और लुक को स्मार्ट बनाएं रखें क्योंकि इसका भी काफी प्रभाव पड़ता है।

5. बैकग्राउंड
आप और बाकी के वर्कस एक ही काम कर रहे है लेकिन आपके दोस्त आपसे ज्यादा सैलरी ले रहे है तो इसके पीछे एक वजह बेहतर बैकग्राउंड भी है। अगर आपके पास भी तरह-तरह के इंप्रेसिव स्किल और नॉलेज होगी तो आपकी भी सैलरी पर प्रभाव होगा।

Previous articleविदेशों में बैंक ATM की जगह यूज़ करते है ITM मशीन – विडियो
Next articleआखिर कब PAK के खिलाफ सेना का इस्तेमाल होगा: शिवसेना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here