ट्रंप की रिपब्लिकन दावेदारी पक्की, नामांकन के लिए जरूरी डेलिगेट्स का जुटाया समर्थन

0

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रम्प की दावेदारी करीब पक्की हो चुकी है. ट्रम्प ने पार्टी के नामांकन के लिए जरूरी डेलिगेट्स का समर्थन जुटा लिया है. गुरुवार को एपी की काउन्टिंग में बताया गया कि अपनी पार्टी से ट्रम्प टॉप पर हैं.

कितने डेलिगेट्स का समर्थन चाहिए
डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शुरू से आगे चल रहे थे. रिपब्लिकन पार्टी में नॉमिनेशन जीतने के लिए 1237 डेलिगेट्स चाहिए. बताया जा रहा है कि ट्रंप के सपोर्ट में 1238 डेलिगेट्स आ चुके हैं.

मुस्लिमों पर बैन की बात की थी
गौरतलब है कि ट्रंप ने अमेरिका में मुस्लिमों की एंट्री पूरी तरह से बैन करने की मांग की थी. इसके बाद से ही वे चर्चा में हैं. हालांकि, बाद में ट्रंप ने कहा कि बैन की बात बस एक सुझाव भर था. डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं.

ट्रंप रियल एस्टेट कारोबारी
ट्रंप अरबपति कारोबारी हैं. हालांकि, राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान में उतरने के बाद सके वे अक्सर विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं. कंस्ट्रक्शन का कारोबार डोनाल्ड ट्रंप को अपने पिता फ्रेडरिक ट्रंप से विरासत में मिला. करीब 40 साल से रियल एस्टेट बिजनेस से जुड़े ट्रम्प करीब 100 कंपनियों के मालिक हैं. वो खुद फ्लोरिडा के पाम बीच पर पैलेस में रहते हैं, जिसे अमेरिका की सबसे महंगी रिहायशी इमारतों में से एक माना जाता है.

इसी साल होने हैं राष्ट्रपति चुनाव
बराक ओबामा 2012 में दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए थे. उनका टेन्योर 2016 में खत्म हो रहा है. इलेक्शन प्रोसेस नवंबर 2016 से शुरू होगी. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव की प्रक्रिया भारत के मुकाबले काफी पेचीदा और लंबी है.

Previous articleलंदन में हुई नेहरा के दायें घुटने की सर्जरी
Next articleनवाज शरीफ की ओपन-हार्ट सर्जरी से पहले पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here