डेबिट-क्रेडिट कार्ड नहीं तो करें आधार कार्ड से भुगतान: अरुण जेटली

0

विज्ञान भवन में डिजि-धन मेले में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, आधार कार्ड से पेमेंट करने वाली सुविधा सिर्फ उसी व्यक्ति के लिए है जिसके पास ना तो डेबिट कार्ड है और ना ही क्रेडिट कार्ड है। आधार कार्ड की मदद से वह व्यक्ति कहीं भी जाकर शॉपिंग कर सकता है। इसके लिए उसका मोबाइल की भी जरूरत नहीं है। वह व्यापारी के मोबाइल एप पर आधार नंबर डालकर भुगतान कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए व्यापारी को एक मशीन की जरूरत होगी, जिसमें वह ग्राहक के फिंगर प्रिंट लेगा। यह मशीन 2000 रुपये की है जब वह हजारों की संख्या में उपयोग होगा तो और सस्ती होगी।

जेटली ने कहा कि नरसिम्हा राव की सरकार के समय में जब मोबाइल फोन आया था तो कहा जाता था कि यह काम निजी कंपनियों को दे दिया जाए। अगर कोई उस समय कहता कि गरीब आदमी के हाथ में मोबाइल होगा तो कोई विश्वास नहीं करता। नई टेक्नोलॉजी जब भी देश में आई है तो देशवासियों ने उसका उपयोग किया।

वित्त मंत्री ने कहा कि घाटा होता है तो हम देश चलाने के लिए उधार लेते हैं। अगली पीढ़ी पर हम देनदारी बढ़ा रहे हैं। अगर लोग पूरी ईमानदारी के साथ सारा देश अर्थव्यवस्था चलाए तो क्या ये घाटा नहीं होगा। ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति सुधरेंगी और सेना पर होने वाला आधा अधूरा खर्च भी सुधरेगा।

Previous articleमानव जीवन की गरिमा के लिये अपनायें यीशू मसीह की शिक्षाएँ
Next articleडिजिटल इकोनॉमी का मतलब लेन-देन में कैश का कम इस्तेमाल-जेटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here