डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी से की बात, भारत को बताया ‘सच्चा दोस्त’

0

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के चार दिनों के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। दोनों ने भारत-अमेरिका संबंधों पर वार्ता की। अभी पूरी बातबीच का ब्यौरा नहीं मिल सका है, हालांकि अधिकारियों ने कहा कि बातचीत बहुत शानदार रही।

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद से अब तक मोदी को मिलाकर पांच विदेशी नेताओं से फोन पर बात कर चुके हैं। ट्रंप ने गत 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नितो से बात की थी उन्होंने रविवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और कल उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की।

ट्रंप ने आठ नवंबर को हुये राष्ट्रपति चुनाव में अपनी एतिहासिक जीत से दुनिया को हैरत में डाल दिया था। ट्रंप की जीत के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले दुनिया के पांच नेताओं में से एक मोदी थे। चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद इस्राइल समेत जिन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की बात की थी उन देशों में भारत का नाम भी था।

रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन ने आतंक से पीड़ित कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेशी हिंदू पीड़ितों के लिए 15 अक्तूबर को एडिसन में एक चैरिटी कार्यक्रम का आयोजन किया था जहां ट्रंप ने भारत की तेज विकास दर, मोदी द्वारा नौकरशाही में और अर्थव्यवस्था में किए गए सुधारों की प्रशंसा की थी। उस वक्त ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे।

ट्रंप ने न्यूजर्सी के एडिसन में भारतीय मूल के अमेरिकियों से कहा था, ट्रंप के प्रशासन के तले हम और बेहतर दोस्त बनने जा रहे हैं, वास्तव में मैं चीजों को और बेहतर करूंगा और हम सबसे अच्छे दोस्त बनेंगे। ट्रंप ने कहा था, हमारा भविष्य एकसाथ बहुत बढ़िया होने जा रहा है।

ट्रंप ने कई आर्थिक सुधारों के साथ भारत की विकास दर को बढ़ाने और नौकरशाही में सुधार करने के लिए मोदी की तारीफ की थी और साथ ही कहा था कि ऐसे सुधारों की जरूरत अमेरिका में भी है। उन्होंने कहा था, मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं। उन्होंने मोदी को ऊर्जावान नेता बताया और कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण रणनीतिक सहयोगी है।

Previous articleरिपब्लिक डे पर चीफ गेस्ट होंगे अबू धाबी के प्रिंस, दिल्ली में मोदी ने किया रिसीव
Next articleगूगल भी मना रहा है गणतंत्र दिवस, डूडल पर दिखा राजपथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here