तेन्दुपत्ता भुगतान संग्राहक की कोई शिकायत भुगतान संबंधी हो तो इस मंच पर आकर प्रस्तुत करे

0

सागर- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला लघु वनोपज यूनियन दक्षिण सागर को संग्राहक संग्रहण 2015 का 08 वनोपज समितियों से 24 लाख 88 हजार 706 रूपये का संग्रहण प्राप्त हुआ है। संग्रहण की राशि का 1000 रूपये तक का नगद भुगतान एवं 1000 से अधिक राशि का भुगतान संग्राहकों के बैंक खातों में जमा कराया जा रहा है।

गत दिवस 27 सितम्बर को जिला लघु वनोपज यूनियन मर्यादित दक्षिण सागर द्वारा वन परिक्षेत्र देवरी के वन विश्राम गृह तीतरपानी में क्षेत्रीय विधायक श्री हर्ष यादव, म.प्र. राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी (व्यापार एवं विकास) सहकारी एवं मर्यादित की अध्यक्षता में वर्ष 2015 के तेन्दुपत्ता संग्रहण की बोनस राशि का वितरण प्राथमिक लघु वनोपज समिति महराजपुर, अमोदा, केसली, टड़ा, अजुर्नी के कुल 909 संग्राहकों को 3 लाख 43 हजार 994 रूपये नगद राशि के रूप में लिफाफा में बंद कर माननीय मंच के माध्यम से वितरण की गई तथा तेन्दुपत्ता संग्राहकों की भोजन व्यवस्था जिला लघु वनोपज संघ दक्षिण सागर द्वारा की गई। ग्रामीणों की जलाऊ एवं चारे की आवश्यकताओं की मांग पूर्ति हेतु श्री कोरी ने मंच से जनसमूह को अवगत कराया कि लघु वनोपज संघ द्वारा ग्राम से लगे हुये वनक्षेत्रों में ऊर्जावन स्थापित कर ग्रामीणों की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाने का कार्य युद्ध स्तर से चल रहा है। इसी तरह से ग्रामीणों को 32 तरह की लघु की लघु वनोपज को संग्राहण कर अपनी दुकान (लघु वनोपज यूनियन द्वारा संचालित) के माध्यम से क्रय करने की योजना शीघ्र ही लाई जा रही है।

तेन्दुपत्ता संग्राहकों को वनोपज संघ द्वारा पुरूषों को आरामदायक जूते एवं महिलाओं को आरामदायक चप्पल एवं साथ ही पानी की वॉटल वितरण भी किये जाने की कार्यवाही की जा रही है, यह कार्य माह दिसम्बर 2017 से प्रारंभ कर दिया जावेगा। इसके साथ-साथ तेन्दुपत्ता संग्राहकों के बीमा भी कराये जा रहे है जिसमें संग्राहक की मृत्यु होने पर पूर्व की राशि जो 26 हजार थी उसे बढ़ाकर 2 लाख रूपये प्रदाय किये जाने का प्रावधान रखा गया है। वर्तमान में सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में 32 लाख संग्राहकों को 70 करोड़ की राशि का बोनस वितरण 30 सितम्बर 2017 तक पूर्ण कर लिया जावेगा। इसी तरह वर्ष 2016 से 300 करोड़ तथा वर्ष 2017 से 500 करोड़ की नगद राशि इस तरह कुल 3 वर्षो में 870 करोड़ रूपये की राशि का वितरण तेन्दुपत्ता संग्राहकों को किया जावेगा। वनोपज संघ के कार्यो को अंजाम देने के लिये मध्यप्रदेश शासन के द्वारा वन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। वन विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के द्वारा पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य किया जाता है। जिसके संबंध में आज तक भुगतान संबंधी कोई कमी या लापरवाही प्रदर्शित नहीं हुई है और न ही इसके संबंध में कोई शिकायत आई है।

मुख्य वनसंरक्षक द्वारा बताया गया कि तेन्दुपत्ता भुगतान संग्राहक की कोई शिकायत भुगतान संबंधी हो तो इस मंच पर आकर प्रस्तुत करे उसका भुगतान तुरन्त कराया जायेगा परन्तु कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई।

Previous articleमहेश बाबू की इस फिल्म ने दो दिन में कमाएं 72 करोड़ रूपए – देखें ट्रेलर
Next articleजानिए एलोवेरा जेल के गुणकारी फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here