दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्‍थल होगा ये कृष्‍ण मंदिर, बनेगा रिकॉर्ड

0

दुनिया की सबसे ऊंची धार्मिक इमारत अब भारत में होगी. यह मंदिर बांके बिहारी का होगा. इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इसकी ऊंचाई 700 फीट होगी.

वृंदावन के इस चंद्रोदय मंदिर के ढांचे के डिजाइन सलाहकार हैं थोर्नटन टोमासेट्टी. मंदिर में एक कल्‍चरल सेंटर भी होगा. यहां एक थीम पार्क भी होगा.

क्‍या है खासियत
यह न केवल सबसे ऊंची धार्मिक इमारत होगी बल्कि भूकंप विरोधी भी होगी. इसमें 70 मंजिल होंगी. इस प्रोजेक्‍ट के डायरेक्‍टर नरसिम्‍हा दास ने बताया, ‘इसके थीम पार्क में पार्क राइड्स, लाइट, साउंड, स्‍पेशल इफेक्‍ट्स होंगे. साथ ही व्रज मंडल परिक्रमा और लेजर शो भी होंगे.’

इस बिल्डिंग में एक कैप्‍स्‍यूल एलिवेटर बनाया जा रहा है जिसके जरिए ऊपर जाकर नीचे का नजारा देखा जा सकता है. यहां एक लाइट एंड साउंड शो ऐसा होगा जिसमें पृथ्‍वी की जानकारी होगी और साथ ही वैदिक काल की जानकारी भी दी जाएगी.

श्रीकृष्‍ण को समर्पित होगा मंदिर
मंदिर श्रीकृष्‍ण को समर्पित होगा. यह 30 एकड़ जंगल से घिरा होगा.

इसका निर्माण भक्‍तजनों से मिलने वाला चंदे से किया जा रहा है. इससे कुछ दूरी पर अपार्टमेंट और विलाज बनाकर बेचे जाने की योजना है, जिसके मुनाफे को मंदिर निर्माण में लगाया जाएगा.

फिलहाल मंदिर को बनाने के लिए 180 फीट गहरी नींव बनाई जा रही है. दास ने बताया कि यह मंदिर अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा.

Previous articleमोदी सरकार ने 2024 ओलंपिक में 50 मेडल लाने का लक्ष्य बनाया
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने हमीदिया अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here