देसी घी से मिलेंगे शरीर कोे कई बेमिसाल फायदे

0

देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोग मोटापे के डर से इसका सेवन नहीं करते। देसी घी में कैलोरी के अलावा विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। देसी घी का सेवन करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए इसके फायदों के बारे में

1. कोलेस्ट्रोल कम करें
अधिक घी, तेल का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रल की मात्रा बढ़ जाती है लेकिन देसी घी से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल नियत्रंण में रहता है और गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा देसी घी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

2. पाचन शक्ति बढ़ाए
देसी घी का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है और इसमें फैट एसिड कम होेता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है। इसके अलावा देसी घी का सेवन करने से पेट की कई समस्याएं जैसे कब्ज और अल्सर ठीक होती है।

3. एनर्जी लाए
इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है। रोजाना खाने में देसी घी शामिल करने से शरीर चुस्त रहता है।

4. जोड़ों के लिए फायदेमंद
देसी घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। ऐसे में जिन लोगों के घुटनों में दर्द रहता हो उन्हें देसी घी जरूर खाना चाहिए।

5. वजन कम करें
इसमें काफी मात्रा में सीएलए होता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा सीएलए शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कम रखता है जिससे वजन के साथ-साथ डायबिटीज भी नियत्रंण में रहती है।

Previous articleमोदी के दौरे से पहले बोले इजरायल पीएम, इस अहम मुद्दे पर भी होगी चर्चा
Next articleशाहरूख निभाएंगे दोस्ती, एक नहीं दो फिल्मों में होगा सलमान का कैमियो!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here