नहीं रहे आयरन मैन-स्पाइडर मैन जैसे सुपरहीरोज के क्रिएटर स्टेन ली

0

मार्वल कॉमिक्स के जनक और स्पाइडर मैन, हल्क जैसे कॉमिक बुक सुपर हीरो जैसे किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। खबरों के मुताबिक, मार्वल कॉमिक्स के जनक स्टेन ली ने सोमवार को अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ सालों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे। इस बात की जानकारी उनकी बेटी जेसी ली ने दी। जेसी ली कि उनके पिता अपने सभी प्रशंसकों को बहुत प्यार करते थे। वह महान और बहुत ही सभ्य और सौम्य व्यक्ति थे।

स्टेन ली ने अपने अलग अंदाज से साल 1960 में कॉमिक की दुनिया में क्रांति ला दी थी। पहली बार साल 1960 में उन्होंने कल्पना से सुपर हीरो बनाए।इसके बाद स्पाइडर मैन, थॉर, आयरन मैन जैसे सुपरहीरोज युवाओं की पहली पसंद बनकर रह गई। वह एक राइटर और एडिटर के तौर पर काम करते थे। साथ ही साल 1938 में उन्होंने डीसी कॉमिक्स नाम की कंपनी द्वारा डिटेक्टिव कॉमिक्स लॉन्च किया। स्टेन ली ने 2010 में एक इंटरव्यू के दौरान कहा था- ”सुपरहीरोज को जानना काफी रोचक हो सकता है। उनकी पर्सलन लाइफ को जानना उनके व्यक्तित्व को समझना एक अलग अनुभव है। किस तरह से वे एक समय में ह्यूमन और दूसरे समय में सुपरहिरो बन जाते हैं ये देखाना अद्भुत होगा।”

बता दें कि पिछले दिनों स्टेन ली मीटू मूवमेंट के कारण सुर्खियों में आए थे। एक मसाज थेरेपिस्ट ने उन पर यौन दुर्व्यवहार जैसे गंभीर आरोप लगाए थे। मसाज थेरेपिस्ट ने उन पर आरोप लगाते हुए लिखा था दो घंटे के लिए मुझे स्टेन के मसाज के लिए बुक किया था। इस दौरान उन्होंने मेरे साथ यौन दुर्व्यवहार किया। उस दौरान महिला ने इस डर से पुलिस में कंप्लेन नहीं की थी क्यों की उनकी नौकरी चली जाती। लेकिन मीटू मूवमेंट के बाद महिला खुल कर स्टेन ली के विरोध में सामने आई थी।

भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी
स्टेन ली ने 2013 में अपनी पहली भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी। कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया एवं पाओ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनने वाली फिल्म चक्र : द इंविंसिबल को कार्टून नेटवर्क पर लांच किया गया था। उन्होंने उस वक्त कहा था कि वह इसे लांच करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय की कहानी है, जो मुंबई में रहता है। राजू और उनके मार्गदर्शक डॉ. सिंह एक ऐसी तकनीकी पोशाक विकसित करते हैं, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं।

Previous articleसैमसंग ने 6 इंच की डिस्प्ले के साथ लांच किया Galaxy J4 Core
Next articleसबरीमाला पर पुनर्विचार याचिका को ओपन कोर्ट में सुनने से CJI का इनकार