नाटो का वित्तीय बोझ उठाने के लिए बाध्य किया गया है- US

0

अमेरिका का आरोप है कि नाटो का वित्तीय बोझ उठाने के लिए उसे अनुचित रूप से बाध्य किया गया है। वाइट हाउस के तरह से यह बयान मंगलवार को ऐसे समय में आया है जब राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अगले हफ्ते यूरोप की यात्रा पर जाने वाले हैं। यूरोप की अपनी यात्रा में ट्रंप 29 सदस्यीय ब्लॉक नाटो के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप इस शिखर सम्मेलन में नाटो के सदस्य देशों और नेताओं से रक्षा पर अपना खर्च बढ़ाने को कहेंगे। वाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगान गिडले ने एयर फोर्स वन पर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ यात्रा पर जाने वाले पत्रकारों से कहा , ‘जैसा आप लोग जानते हैं , उन्होंने उस वित्तीय बोझ पर कुछ निराशा जताई जिसे अमेरिका अनुचित तरीके से सहने के लिए बाध्य है और वह तब्दीली चाहते हैं।’

1949 में गठित उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में उत्तर अमेरिका और यूरोप समेत 29 सदस्य हैं। समूह का मुख्यालय ब्रसल्ज में है। वहां 11 और 12 जुलाई को नाटो के सदस्य देशों के नेता शिखर सम्मेलन के लिए जुटेंगे। गिडले ने बताया कि स्वदेश लौटने से पहले ट्रंप 16 जुलाई को हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी पहली शिखर बैठक करेंगे।

वाइट हाउस ने मंगलवार को इस पर जोर दिया कि रूस के साथ बेहतर रिश्ते बनाना अमेरिका के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा , ‘हमें लगता है कि रूस के साथ अच्छे रिश्ते रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि राष्ट्रपति को महसूस होता है कि ऐसा भी समय आता है जब आतंकवाद रोकने जैसे साझे हित के क्षेत्रों में हमें रूस के साथ काम करने की जरूरत होगी।’

गिडले ने कहा कि किसी अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति की तुलना में रूस के प्रति ट्रंप का रुख कठोर रहा है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने दुनिया भर में कुछ साख बहाल करने की दिशा में अद्वितीय काम किया है।

Previous articleएयर इंडिया के विनिवेश के लिए अभी बाजार के हालात सही नहीं है-नितिन गडकरी
Next articleजियो फोन 2 लॉन्च, फोन में चलेंंगे फेसबुक, व्हाट्सऐप और यूट्यूब