नोटबंदी: 30 दिसंबर के बाद भी खुली है PM की ब्लैकमनी स्कीम

0

30 दिसंबर में अब सिर्फ कुछ ही समय बचा है और लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्लैकमनी स्कीम का क्या होगा, ये कैसे काम करेगी। यह सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है कि इस तारीख के बाद अमान्य 1000 और 500 रुपये के नोट बैंक में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण डिपॉजिट स्कीम 2016

1. मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण डिपॉजिट स्कीम 2016 अगले साल 31 मार्च 2017 तक खुली है। यानी मौजूदा वित्त वर्ष तक इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। 

2. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी स्कीम विज्ञापन के तहत टैक्स, पेनाल्टी, सेस, सरचार्ज और डिपॉजिट केवल पुराने अमान्य 1000 और 500 रुपये के नोटों में ही 30 दिसंबर तक हो सकता है। 

3. हालांकि अगर कोई व्यक्ति 31 दिसंबर के खिलाफ अघोषित आय की घोषणा करना चाहता है तो उसके साथ क्या होगा? इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का विज्ञापन इस सवाल का जवाब नहीं देता। 

4. इस स्कीम के तहत, अघोषित आय की आय की घोषणा करने वाले व्यक्ति को पूरा टैक्स, सरचार्ज और पेनाल्टी मिलाकर राशि का 49.90 प्रतिशत देना होगा। इसके अतिरिक्त अघोषित आय का 25 प्रतिशत अगले चार सालों तक बिना ब्याज के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण डिपॉजिट स्कीम 2016 में जमा करना होगा।

Previous articleबहुत अधिक मैदा खाना हो सकता है आपके लिए खतरनाक
Next articleबैंकों ने सरकार को चेताया, निकासी सीमा हटाई तो मचेगा हंगामा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here