पाकिस्तान से कल नहीं होगी वार्ता, MOFA ने कहा- मसूद के बारे में जानकारी नहीं

0

भारत और पाकिस्तान के बीच 15 जनवरी को प्रस्तावित विदेश सचिव स्तर की वार्ता टल गई है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और विदेश मंत्रालय की ओर से भी इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जा सकती है.

पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को हिरासत में लिए जाने संबंधी रिपोर्ट पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता खलीलुल्ला काजी ने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी गुरुवार शाम कहा था कि भारत को अभी पाकिस्तान की ओर से मसूद अजहर की गिरफ्तारी को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है.

वार्ता को लेकर भारत ने साफ किया रुख
सूत्रों के मुताबिक, 15 जनवरी को प्रस्तावित विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए भारत राजी नहीं है. भारत पहले पठानकोट हमले के आरोपियों पर पाकिस्तान की ओर से कड़ी कार्रवाई चाहता है. भारत ने इस संबंध में अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि जब तक कार्रवाई नहीं होती पाकिस्तान से बातचीत नहीं होगी.

आपसी सहमति से टली बातचीत
फ्रांस के दौरे पर गए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के दिल्ली लौटने पर पाकिस्तान से बातचीत को टालने की घोषणा हो सकती है. माना जा रहा है कि डोभाल प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस संबंध में जानकारी देंगे. सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बैठक के बाद यह फैसला किया गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 15 जनवरी को प्रस्तावित विदेश सचिव स्तर की वार्ता नहीं होगी. कहा जा रहा है कि बातचीत आपसी सहमति से टाली गई है और अब तारीख आगे तय की जाएगी. मसूद अजहर को हिरासत में लिए जाने के बावजूद पाकिस्तान की ओर ठोस कार्रवाई का अभी भारत इंतजार करेगा. जनवरी के आखिरी हफ्ते या फरवरी में बातचीत हो सकती है.

सुषमा स्वराज से मिले विदेश सचिव
पाकिस्तान में मसूद अजहर और उसके भाई को हिरासत में लिए जाने और करीब 12 लोगों को गिरफ्तार किए जाने की सूचना पाकिस्तानी मीडिया ने दी है. इस कार्रवाई को पठानकोट हमले में पाकिस्तान सरकार की ओर से बड़ा कदम माना जा रहा है. मसूद को हिरासत में लिए जाने की सूचना के बाद विदेश सचिव एस. जयशंकर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. बाद में विदेश मंत्री ने पीएम मोदी से मिलकर उन्हें इस संबंध में जानकारी दी. हालांकि विदेश सचिव ने यह साफ किया है कि पाकिस्तान सरकार की ओर से अब तक इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

शरीफ ने बनाई 6 सदस्यीय समिति
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पठानकोट में हुए आतंकी हमले की जांच के लिए बुधवार को पंजाब (पाकिस्तान) के एडिशनल आईजी राय ताहिर की अगुवाई में 6 सदस्यीय जांच दल का गठन किया. इसमें पुलिस, आईएसआई, आईबी और एमआई के अधिकारियों को शामिल किया गया है.

नवाज ने की थी हाई लेवल मीटिंग
इससे पहले भारत की ओर से बढ़ रहे कार्रवाई के दबाव और विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द होने की स्थिति को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को एक बार फिर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. बैठक में देश के अंदर आतंकवादी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगाने पर चर्चा हुई.

PAK सरकार ने जारी की विज्ञप्ति
मीटिंग के बाद पाकिस्तान सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पाकिस्तान अपनी सीमा के अंदर आतंकवाद को पूरी तरह खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है और किसी भी तरह से आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेगा. विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि पठानकोट में हुए आतंकी हमले को लेकर जो भी सबूत भारत ने दिए हैं उनके आधार पर कार्रवाई हो रही है. इसके बाद मसूद को हिरासत में लिए जाने की खबर आई.

आतंकी संगठन के ऑफिसों में छापा’
पाकिस्तान सरकार ने कहा, ‘आतंकवाद किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. भारत की ओर से सबूत और सूचना दिए जाने के बाद जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकवादियों को पकड़ा गया है. आतंकी संगठन के ऑफिस तलाशे जा रहे हैं और उन्हें सील किया जा रहा है. मामले को लेकर जांच जारी है.’

Previous articleभारत बनेगा दुनिया की सबसे बड़ी अर्थ-व्यवस्था
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान विशिष्ट अतिथि गृह के उदघाटन कार्यक्रम में हुए शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here