फेसबुक ने तीन साल में जकरबर्ग की सुरक्षा पर खर्चे 83 करोड़ रुपये

0

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग दुनिया की सबसे मशहूर और दमदार शख्सि‍यतों में से एक हैं. जाहिर है ऐसी शख्सि‍यत की सुरक्षा भी बहुत मायने रखती है. फेसबुक इंक ने बताया है कि उसने जकरबर्ग की सुरक्षा में बीते साल 4.26 मिलियन डॉलर यानी करीब 28 करोड़ 30 लाख रुपये खर्च किए हैं. जबकि तीन बीते वर्षों में यह राशि‍ 12.5 मिलियन डॉलर यानी करीब 83 करोड़ रुपये है.

यह पहली बार है जब सोशल नेटवर्किंग कंपनी इस तरह के खर्च का ब्योरा सार्वजनिक किया है. ‘स्टैंडर्ड एंड पुअर्स’ की 500 कंपनियों वाली सूची में वित्त वर्ष 2015 के लिए फाइल की गई प्रॉक्सी स्टेटमेंट के आधार पर फेसबुक टॉप पर रही है. रेग्युलरेटरी फाइलिंग के मुताबिक, 2013 से लेकर 2015 तक कंपनी ने जकरबर्ग की सुरक्षा में 12.5 मिलियन डॉलर (करीब 83 करोड़ रुपये) खर्च किए. कंपनी ने लिखा है, ‘वह हमारे फाउंडर, चेयरमैन और सीईओ हैं और इस अहम पद पर होने की वजह से पैदा होने वाले खतरों से उन्हें बचाने में यह रकम खर्च की गई.’

41 बिलियन डॉलर है जकरबर्ग की संपत्ति
‘ब्लूमबर्ग’ के बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जकरबर्ग दुनिया से आठवें सबसे अमीर इंसान हैं और उनकी संपत्ति 47 बिलियन डॉलर यानी 31 खरब से अधि‍क है. फेसबुक ने जकरबर्ग की सुरक्षा में साल 2014 में 5.6 मिलियन डॉलर (37 करोड़ 20 लाख) और 2013 में 2.65 मिलियन डॉलर (17 करोड़ 60 लाख) खर्च किए.

इनकी सुरक्षा में भी करोड़ों का खर्च
ब्लूमबर्ग के मुताबिक, पिछले साल ओरेकल कॉर्प ने अपने एग्जिक्यूटिव चेयरमन लैरी एलिसन की सुरक्षा में 1.53 मिलियन डॉलर (8 करोड़ 63 लाख) और एमेजॉन ने जेफ बेजॉस की सुरक्षा पर 1.6 मिलियन डॉलर (10 करोड़ 62 लाख) खर्च किए. बर्कशर हैथवे इंक ने वॉरन बफे की सुरक्षा पर करीब 2 करोड़ 45 लाख रुपये खर्च किए, वहीं एप्पल ने टिम कुक की सुरक्षा पर 1 करोड़ 38 लाख रुपये खर्च किए.

बता दें कि यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन ने पिछले साल अगस्त में फेसबुक से पूछा था कि टैक्स को लेकर फाइल किए जाने वाले कागजात में सिक्योरिटी पर होने वाले खर्च का जिक्र क्यों नहीं किया गया. इसी के मद्देनजर इस हफ्ते फेसबुक ने यह जानकारी दी है.

Previous articleवित्तीय स्थिति के आधार पर राज्यों की रेटिंग हो -मुख्यमंत्री श्री चौहान
Next articleमहर्षि पाणिनी संस्कृत विश्वविद्यालय को करें समृद्ध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here