बच्चे को क्यों नहीं देना चाहिए प्लास्टिक की बोतल में दूध ?

0

बच्चों को दूध पिलाने के लिए अमूमन हम सभी प्लास्ट‍िक की बोतलों का इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप भी अपने बच्चों को प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाते हैं तो सावधान हो जाएं। क्यों कि बच्चे को प्लास्ट‍िक की बोतल से दूध पिलाना उसके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

प्लास्टिक की बोतल में रासायनिक द्रव्य की कोटिंग होती है। बोतल में गर्म दूध डालने पर यह रसायन दूध में मिलकर बच्चे के शरीर में पहुंचकर नुकसान करना है। दूध की बोतल के अलावा कोल्ड ड्रिंक्स और पैक्ड फूड को नमी से बचाने के लिए कई कंपनियां प्लास्टिक में इसी खतरनाक रासायनिक की कोटिंग करती हैं।

जिसकी वजह से बच्चे के वजन में भी कमी आ सकती है। प्लास्टिक की बोतल में बच्चे को दूध देने से आप उसे भविष्य के लिए कमजोर बना देते हो। इन प्लास्टिक की बोतलों में मौजूद कैमिकल्स बच्चे के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देते हैं जिससे वह आसानी से कई बीमारियों का शिकार हो सकता है।

अब ये सवाल आता है कि कौन सी बोतल में बच्चे को दूध दें। बच्चे को दूध पिलाने के लिए स्टील या कांच की बोतल का इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही  स्टील की बोतल का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। डॉक्टरो की माने तो बच्चे को बोतल से दूध पिलाना ही नही चहिये।

Previous articleAmazon के CEO जेफ बेजोस अपनी पत्नी मैकेंजी को देंगे तलाक
Next articleइस विभाग में 10वीं पास के लिए निकली है जॉब्स ,ऐसे करें आवेदन