बदली ICSE एग्जाम की डेट, अब 30 जनवरी से परीक्षा

0

कुछ दिन पहले ICSE और ISC एग्‍जाम लेने वाले इंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट एग्‍जामिनेशन यानी CISCE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्‍जाम की डेटशीट बदल दी थी. ये बदलाव उत्‍तर प्रदेश में होने वाले चुनावों के कारण किए गया था. लेकिन अब इसकी नई डेटशीट आ गई है. बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 10 मार्च से 21 अप्रैल और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 30 जनवरी से 26 अप्रैल तक होंगी.

नई डेट शीट में 12वीं कक्षा की परीक्षा (ISC) की तारीख एक हफ्ते पहले की गई है. यानी कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले इन छात्रों को अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए भी कम वक्त मिलेगा. वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षा (ICSE) को 10 दिनों के लिये टाला गया है.

इस साल कुल 2,50,871 छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया था. 10वीं की परीक्षा के लिए 74,544 अभ्यर्थी और 12वीं की परीक्षा के लिए 1,76,327 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

गौरतलब है कि पहले जो डेटशीट जारी की गई थी उसके अनुसार ISC के एग्‍जाम 6 फरवरी से और ICSE के एग्‍जाम 27 फरवरी से आरंभ होने थे पर कई पेपर ऐसे दिन थे, जिस दिन यूपी में चुनाव है. इसलिए बोर्ड ने इस डेटशीट को बदलने का फैसला किया.

Previous articleUS को दी चीन ने बड़े युद्ध की धमकी
Next articleबापू की बेइज्जती बर्दाश्त नहीं करेगा देश- रॉबर्ट वाड्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here