बहुत हो गया 4G-4G अब जल्द आएगा 5G !

0

आने वाला साल अपने साथ एक बेहद खास खबर लेकर आ रहा है. मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को साल 2017 में हाई स्पीड 5जी नेटवर्क की सौगात मिल सकती है. देश और दुनिय की मोबाइल और इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियां इसका परीक्षण कर रही हैं और जल्द ही यह भारत में भी सकता है.

जी हां, खबर है कि नये साल में सरकार देश में 5जी नेटवर्क शुरू करने के लिए पहल करने की तैयारी कर रही है. ‘मिंट’ में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक दूरसंचार नियामक ट्राई देश में 5जी नेटवर्क के लिए जरूरी मापदंड और नियामकीय संरचना पर विचार-विमर्श संबंधी दस्तावेज जल्द जारी करेगा.

5जी तकनीक के जरिए यूजर भारी डाटा फाइल के साथ ही हाई क्वालिटी डिजिटल मूवीज बिना किसी लिमिटेशन के कुछ सेकेंड में ही डाउनलोड कर सकेंगे. 5जी ग्राहक बड़ी सर्विसेज जैसे 3डी फिल्में, गेम्स, अल्ट्रा एचडी कंटेंट और रिमोट मेडिकल सर्विसेज का आनंद ले सकेंगे.

खबरों के मुताबिक अगले साल यानी कि साल 2017 की जनवरी में ट्राई इस पर एक समयसारिणी तैयार कर सकता है. इस बात पर भी विचार-विमर्श होगा कि देश में नई तकनीक को और आगे कैसे बढ़ाया जाए.

अगर सरकार इस ओर कदम बढ़ाती है तो उसे 700 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम की नीलामी करनी होगी. ट्राई के मुताबिक 5जी नेटवर्क के लिए 700 मेगाहर्ट्ज का स्पेक्ट्रम काफी होता है.

ट्राई चेयरमैन आर.एस. शर्मा के मुताबिक 5जी नेटवर्क पर दुनिया के कई देशों में परीक्षण चल रहा है. इस क्षेत्र की बड़ी कंपनियों मसलन, इरिक्सन एबी, ऑरेंज एसए, वेरिजोन कम्यूनिकेशंस, गूगल और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने इसमें रुचि दिखाई है.

बता दें कि 5जी नेटवर्क अगली पीढ़ी का इंटरनेट नेटवर्क तकनीक है, जिससे इंटरनेट की स्पीड और बेहतर हो जाएगी. यह 4जी के मुकाबले 100 गुना ज्यादा स्पीड वाला होगा.

फिनलैंड है सबसे करीब
जिस 5जी नेटवर्क की बात अभी भारत और दुनिया के कुछ देशों में शुरू हुई है, फिनलैंड उस पर साल 2015 से ही काम कर रहा है. फिनलैंड की दो संस्थाएं यूनिवर्सिटी ऑफ औलू और वीटीटी टेक्नीकल रिसर्च सेंटर मिलकर इस प्रोजेक्ट का परीक्षण कर रही हैं.

इन देशों में जल्द ही आएगी सेवा
5जी लाने की रेस में दुनिया के तमाम देश शामिल हैं. खबरों की मानें तो साउथ कोरिया और जापान 2018 में होने वाले ओलंपिक्स से पहले ही 5जी नेटवर्क ला सकते हैं. इरोपियन कमिशन, साउथ कोरिया, चीन और जापान ये सभी देश 5जी पर रिसर्च कर रहे हैं. दूसरी ओर अमेरिका ने भी 5जी नेटवर्क लाने की पूरी तैयारी कर ली है.

Previous articleअमेरिका लगा सकता है रूस पर नए प्रतिबंध
Next article30 जून तक जमा करा सकते हैं NRI पुराने नोट – RBI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here