बालाकोट एयर स्ट्राइक करने वाले पांच जाबांज पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल

0

पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पायलटों को सम्मानित किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा.

ये सभी अधिकारी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं. इन्होंने ही पाकिस्तान के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी शिविर पर बमबारी की थी.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी. भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था और इस ऑपरेशन का कोडनेम दिया था- ऑपरेशन बंदर.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. इस आतंकी हमले के बाद ही भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक का फैसला किया था. भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की बात कही जा रही है. इन घटनाओं के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव भी काफी देखने को मिला था.

भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए थे. पाकिस्तान के इस फैसले से नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि हो गई थी. इससे कंपनियों को रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था.

Previous articleअयोध्या केस : ईसा के जन्म से 57 साल पहले बना था मंदिर-रामलला के वकील
Next articleराहुल गांधी ने स्वीकारा राज्यपाल सत्यपाल मलिक का न्योता, पूछा- कब आ सकता हूं कश्मीर?