बैसाखी त्योहार के लिए पाकिस्तान ने जारी किए 2200 वीजे

0

पाकिस्तान उच्चायोग ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत के 2200 सिखों को 12-21 अप्रैल के दौरान वार्षिक बैसाखी में हिस्सा लेने के लिए वीजा जारी किया है। पाकिस्तान द्वारा वीजा जारी किए जाने को दोनों देशों के बीच तनाव में कमी आने के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। यह कदम बालाकोट हवाई हमले और बाद में पाकिस्तान द्वारा की गई बदले की कार्रवाई के करीब छह हफ्ते बाद आया है।

धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत पाक प्रोटोकॉल के तहत हर साल भारत से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु पाकिस्तान जाते हैं। इसी तरह पाकिस्तानी श्रद्धालु भी भारत आते हैं। पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने घोषणा की कि वह सछ्वावना के तौर पर इस महीने 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा जिनमें ज्यादातर मछुआरों हैं। ये कैदी चार अलग अलग तारीखों पर छोड़े जाएंगे। इन कैदियों में से 100 सोमवार को भारत लौट आए।

उच्चायोग ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान उच्चायोग ने भारत के सिख श्रद्धालुओं को वार्षिक बैसाखी उत्सव में हिस्सा लेने के लिए 2200 वीजा जारी किए।’’ उच्चायोग के अनुसार पाकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान श्रद्धालु पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाएंगे।

Previous articleपोस्ट ग्रैजुएट के लिए यहां निकली है नौकरियां, जल्द करें आवेदन
Next articleआयकर विभाग की छापेमारी पर चुनाव आयोग सख्त- छापेमारी के पहले आयोग को भी सूचित करें