ब्रेड खाना छोड़ दीजिएवरना झेलनी पड़ेंगी ये परेशानियां

0

हमारी खाने-पीने की आदतें एक-दूसरे से पूरी तरह अलग होती हैं. हमारा खानपान कैसा होगा ये काफी हद तक हमारे माहौल, हमारे टेस्ट और हमारी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है. कई बार हमारे समाज का भी इस पर असर पड़ता है. लेकिन एक चीज ऐसी है जिससे हर जगह पसंद किया जाता है और खाया भी जाता है.

ब्रेड, एक ऐसी चीज है, जिसे खाकर ही ज्यादातर घरों में लोग अपने दिन की शुरुआत करते हैं. कोई ब्रेड खाकर स्कूल जाता है तो कोई ऑफिस. पर क्या आप जानते हैं हर रोज ब्रेड खाने के कुछ खतरे भी हैं.

यूं तो अब रिपोर्ट्स में भी ये साफ हो चुका है ब्रेड में मौजूद पोटैशियम ब्रोमेट स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके और क्या नुकसान हो सकते हैं.

1. ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करता है
रोजाना ब्रेड खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. डायबिटीज अपने साथ कई दूसरी बीमारियों को लेकर आता है.

2. लत बन जाना
ये तो आप भी मानते होंगे कि किसी भी चीज की लत बुरी ही होती है. अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रेड खाने के दौरान लसलसे आटे में बदल जाती है. जिसे चबाना कई लोगों की लत हो जाती है.

3. म्यूकस की प्रॉब्लम
जो लोग रोजाना ब्रेड खाते हैं उन्हें आंव होने की आशंका बढ़ जाती है. जिससे शरीर तो कमजोर होता है ही साथ ही पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है.

4. पेट तो भर जाता है लेकिन पोषण नहीं मिलता
कई बार ऐसा होता है कि भूख लगने पर हम ब्रेड खा लेते हैं. इससे पेट तो भर जाता है लेकिन पोषण के नाम पर शरीर को कुछ भी नहीं मिलता. अगर आपका बच्चा भूख लगने पर हर रोज ब्रेड ही खाता है तो वो कुपोषण का शिकार हो सकता है.

5. जल्दी से नहीं पचता
ब्रेड के लसलसेपन के कारण वो आसानी से पचता नहीं है. इसे रोजाना खाने से पाचन संबंधी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. ये समस्या बड़े और बच्चों दोनों को समान रूप से हो सकती है.

Previous articleलंदन में हुई नेहरा के दायें घुटने की सर्जरी
Next articleनवाज शरीफ की ओपन-हार्ट सर्जरी से पहले पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here