भारत और न्यूजीलैंड आखिरी टी-20 मुकाबला आज, बारिश डाल सकती है खलल

0

भारत आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा जिसमें महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर सभी की नजरें टिकी होंगी। इस बीच मौसम इस मैच में खलल डाल सकता है।

श्रृंखला 1-1 से बराबर चल रही है और आशंका जताया जा रही है कि इससे पहले हुई भारत-आस्ट्रेलिया श्रृंखला की तरह ही इस श्रृंखला का निर्णायक मैच भी बारिश की भेंट चढ़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है। विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया काफी अच्छी फार्म में चल रही है लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले वनडे और फिर टी20 श्रृंखला में उसे कड़ी टक्कर दी।

शहर में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है और यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि धोनी को सबसे छोटे प्रारूप में बदलने की मांग एक बार फिर तेज हो गई है। भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि धोनी एकदिवसीय टीम का हिस्सा हो सकता है लेकिन समय आ गया है कि सबसे छोटे प्रारूप में किसी और को निखारा जाए। धोनी ने दूसरे टी20 मैच में 37 गेंद में 132 के स्ट्राइक रेट से 49 रन की पारी खेली थी जो बुरा प्रदर्शन नहीं है लेकिन पिछले एक साल में उनका स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहना ङ्क्षचता की बात है। धोनी ने पांच गेंद में बाउंड्री से 26 रन जुटाए जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल रहे लेकिन बाकी 32 गेंद में वह 23 रन ही बना सके।

अब यह देखना रोचक होगा कि कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री अगले मैच में धोनी को कौन से क्रम पर खिलाते हैं। कुछ लोगों का सुझाव है कि भारत के जल्द विकेट गंवाने पर धोनी चौथे नंबर पर बेहतर हैं क्योंकि इससे उन्हें जमने का समय मिलता है। भारत ने पहले टी20 में न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया था लेकिन दूसरे मैच में टीम को 40 रन से हार का सामना करना पड़ा जहां कोलिन मुनरो ने मेजबान टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करते हुए शतक जड़ा। बल्लेबाजी में कोहली ने 42 गेंद में 65 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया। क्षेत्ररक्षक भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए।

Previous article7 नवम्बर 2017 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleआंवले और शहद का सेवन करने से पाएं कई बीमारियों से निजात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here