भारत के सेना प्रमुख का बयान शांति के लिए नुकसानदेह : चीन

0

चीन ने रविवार को भारत के सेना प्रमुख बिपिन रावत के बयान पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे ‘अरचनात्मक’ बयान सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति को प्रभावित करेंगे.

जनरल रावत ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत को अपना ध्यान पाकिस्तान से सटी अपनी पश्चिमी सीमा से हटाकर चीन से सटी अपनी उत्तरी सीमा पर केंद्रित करने की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा था कि अगर चीन शक्तिशाली है तो भारत भी कमजोर नहीं है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, “पिछले एक वर्ष के दौरान भारत और चीन के संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं.”

लू ने कहा कि बीते सितंबर में भारत-चीन के नेताओं के बीच दोनों पक्षों के मतभेदों को सही तरीके से दूर करने और भारत-चीन संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनी थी.

लू ने कहा, “हाल में दोनों पक्षों ने परामर्श और द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत को आगे बढ़ाया है और सुधार एवं विकास को गति प्रदान की है.”

लू ने आगे कहा, “इस पृष्ठभूमि में भारत के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई अरचनात्मक टिप्पणी राष्ट्र केदो प्रमुखों की सहमति के खिलाफ है और दोनों पक्षों द्वारा द्विपक्षीय संबंधों में सुधार एवं विकास के लिए किए गए प्रयासों के विरुद्ध है.”

उन्होंने कहा, “यह सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने में सहायता नहीं करेगा.”

Previous article16 जनवरी 2018 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleसभी विभाग लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here