भारत ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

0

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में गुरूवार को टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम ने अपनी एकादश में कोई परिवर्तन नहीं किया है जबकि न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में तीन परिवर्तन किये हैं। जिम्मी नीशम , ईश सोढी और डग ब्रेसवेल की जगह टीम में एंटन डेवसिच, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट को टीम में शामिल किया गया है।

बता दें भारत ने अपने 900वें वनडे में धर्मशाला में न्यूजीलैंड को एकतरफा अंदाज में 6 विकेट से पराजित कर यादगार जीत दर्ज की थी। न्यूजीलैंड को टैस्ट सीरीज में 3-0 से धो चुकी भारतीय टीम के निशाने पर लगातार 5वीं जीत रहेगी। भारत पिछले 11 वर्षों में कोटला मैदान में खेले गए पिछले कुल 13 टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में भारत एक बार भी नहीं हारा है, इनमें से उसने 12 मैच जीते हैं और एक मैच रद्द रहा है। महेंद्र सिंह धोनी का इस मैदान पर शानदार रिकार्ड रहा है और अपनी कप्तानी में 6 मैचों में उन्होंने 5 जीते हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज अगले वर्ष होने वाली चैंपियंस ट्राफी के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। भारत को चैंपियंस ट्राफी से पहले कुल 8 एकदिवसीय मैच खेलने हैं जिनमें से एक मैच पूरा हो चुका है। भारत को इन 8 मैचों के दौरान ही चैंपियंस ट्राफी के लिए अपना टीम संयोजन तलाश लेना है।

भारत के वनडे के कुछ शीर्ष खिलाड़ी शिखर धवन और सुरेश रैना फिलहाल पूरी तरह फिट नहीं है। रैना बुखार के कारण दूसरे मैच से भी बाहर हो गए हैं जबकि शिखर को टैस्ट सीरीज में अंगूठे में चोट लग गई है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को सीरीज के पहले 3 मैचों से विश्राम दिया गया है। इन खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारत में धर्मशाला में पहले वनडे में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन किया था।

दोनों टीमें इस प्रकार है-

भारत- रोहित शर्मा, अजिंक्या रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी(कप्तान), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड-मार्टिन गुप्तिल, टॉम लाथम, केन विलियम्सन(कप्तान), रॉस टेलर, कोरी एंडरसन, ल्यूक रोंची, एंटन डेवसिच, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

Previous articleवाल्मीकी समाज के लिये सभी जरूरी कदम उठाये जायेंगे
Next article3 दिसंबर को ही खत्म होगा जियो का फ्री डेटा ऑफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here