भारत ने न्यूजीलैंड पर टी-20 मुकाबलों में पहली जीत दर्ज की

0

नई दिल्ली: शिखर धवन (80) और रोहित शर्मा (80) के बीच 158 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने विश्व की नंबर एक टी-20 टीम न्यूजीलैंड को पहले मुकाबले में बुधवार को फिरोजशाह कोटला मैदान में 53 रन से हराकर मेहमान टीम पर पहली टी-20 जीत दर्ज की और इसके साथ ही आशीष नेहरा को विजयी विदाई भी दे दी भारत ने शिखर और रोहित के रिकॉर्ड प्रदर्शन से 20 ओवर में तीन विकेट पर 202 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद न्यूजीलैंड की पारी को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। कीवी टीम आठ विकेट पर 149 रन ही बना पाई। भारत ने इस तरह न्यूजीलैंड पर छह टी-20 मुकाबलों में पहली जीत दर्ज की और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत की न्यूजीलैंड पर पहली जीत
भारत का कोटला मैदान पर यह पहला टी-20 मैच था और उसने एक शानदार जीत के साथ दिल्ली के तेज गेंदबाज नेहरा को विजयी विदाई दी जिनका यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था। कप्तान विराट कोहली ने नेहरा से गेंदबाजी की शुरुआत कराई जिन्होंने अपने पहले ओवर में मात्र पांच रन दिए। न्यूजीलैंड को पहला झटका छह रन के स्कोर पर लगा जब मार्टिन गुप्तिल (4) को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने सीमा रेखा के पास जबर्दस्त डाइव लगाते हुए लपक लिया। गुप्तिल ने चार रन बनाए। कोलिन मुनरो (7) को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया जबकि कप्तान केन विलियसन (28) के संघर्ष को पांड्या ने समाप्त किया। विलियम्सन का कैच विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने लपका। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 13वें ओवर में टॉम ब्रूस (10) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (0) को आउट कर मैच को पूरी तरह एकतरफा बना दिया। एक छोर पर जुझारू संघर्ष में लगे टॉम लाथम (39) को चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप किया और न्यूजीलैंड ने अपना छठा विकेट 93 के स्कोर पर गंवा दिया। हेनरी निकोलस (6) को सीधे थ्रो से रन आउट कर दिया।

नेहरा ने आखिरी ओवर डालते ही क्रिकेट को बोल दिया अलविदा
न्यूजीलैंड ने अपने चार विकेट मात्र 10 रन के अंतराल में गंवा दिये। कीवी पारी आठ विकेट पर 149 रन तक ही पहुंंच सकी और उसे टी-20 की पांचवें नंबर की टीम भारत से करारी हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की पारी में पहला ओवर डालने वाले नेहरा ने पारी का आखिरी ओवर डालने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। नेहरा ने इस ओवर में काफी तेजी के साथ गेंदबाजी की। नेहरा जब यह ओवर डाल रहे थे तो खचाखच भरे स्टेडियम में मोबाइल के फ्लैश चकाचौंध होने लगे और हर तरफ नेहरा-नेहरा के आवाज आने लगे। नेहरा ने अपने अंतिम ओवर के चार ओवर में 29 रन दिये लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। आखिरी गेंद फेंके जाने से पहले एक दर्शक अचानक मैदान पर पहुंच गया और उसने नेहरा के पैर छू लिए। पटेल ने 20 रन पर दो विकेट, चहल ने 26 रन पर दो विकेट, भुवनेश्वर ने 23 रन पर एक विकेट पर, पांड्या ने 11 रन पर एक विकेट और बुमराह ने 43 रन पर एक विकेट लिए।

Previous articleमुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करायें-कलेक्टर
Next articleभारतीय सेना में कई पदों पर निकली नौकरियां , योग्‍यता 8वीं पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here