भारत में लॉन्च हुए ब्लैकबेरी के दो स्मार्टफोन DTEK50 और DTEK60

0

ब्लैकबेरी ने अपना मोबाइल बिजनेस बंद कर दिया है. लेकिन भारत में इसके दो नए स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं, जो बंद होने से पहले ग्लोबल लॉन्च हो चुके थे. ये दो स्मार्टफोन्स कई मायनों में खास हैं और अगर आप सिक्योरिटी और प्रीवेसी चाहते हैं तो ये आपको पसंद आएंगे.

दो स्मार्टफोन DTEK 50 और DTEK 60. ये दोनों स्मार्टफोन्स एंड्रॉयड बेस्ड हैं. यानी कंपनी ने तीन ऐसे स्मार्टफोन लाए हैं जिसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. DTEK 50 की कीमत 21,990 रुपये है जबकि DTEK 60 भारतीय बाजार में 46,990 रुपये में मिलेगा.

DTEK स्मार्टफोन्स दूसरे साधारण एंड्रॉयड से काफी अलग हैं. क्योंकि इनमें बूट लोडर और DTEK ऐप के साथ इनबिल्ट क्रिप्टोग्रैफिक फीचर दिया गया है जो इससे सिक्योर बनाता है. कंपनी ने लॉन्च के मौके पर कहा, ‘आप एक ऐसे सॉफ्टवेयर से इंटरऐक्ट करेंगे जो खूबियों में से एक हैं’

ब्लैकबेरी के इंडिया हेड नरेंद्र नयाक ने कहा, ‘कंपनी के पास अब चार पिलर हैं- इंटरप्राइज सॉल्यूशन, टेक्नॉलोजी सॉल्यूशन, सिक्योर मैसेजिंग और सिक्योर हैंडसेट्स’

मार्शमैलो पर चलेगा, मिलेंगे ब्लैकबेरी के एप्स
DTEK 50 एंड्रॉयड के नए वर्जन मार्शमैलो पर चलेगा, लेकिन इसमें ब्लैकबैरी के कई प्री लोडेड एप्स मिलेंगे. इनमें सबसे पॉपुलर ब्लैकबेरी हब, DTEK, पासवर्ड कीपर, बीबीएम और ब्लैकबेरी कैलेंडर शामिल हैं.

स्पेसिफिकेशन्स
5.2 इंच फुल एचडी डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 617 ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ 3GB रैम और 16GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे 2TB तक बढ़ाया जा सकता है.

फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल रियर और 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है. सेल्फी के लिए भी इसमें फ्लैश दिया गया है साथ ही बेहतर क्वालिटी के लिए फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. इसका सॉफ्टवेयर केमोबेश Priv जैसा ही है और इसकी बैट्री 2,610mAh की है.

सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान
कंपनी ने इसकी सिक्योरिटी के बारे में बताते हुए कहा है कि इसमे दिया गया DTEK एप यूजर्स को सिक्योरिटी के बारे में बताएगा. स्मार्टफोन में किसी तरह का खतरा या मैलवेयर होने पर यह उसे ठीक भी करेगा.

DTEK 60 की ये है खासियत
5.5 इंच क्वॉड एचडी डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में 4GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. इसके अलावा इसमें लगाया गया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 820 है जो फिलहाल काफी फास्ट माना जाता है. इसकी मेटल की है और डुअल ग्लास फिनिश दिया गया है. देखने में यह DTEK50 से बेहतर लगता है.

इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ हाई रेज कैमरा दिया गया है जो 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है और इसमें 21 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. इसकी बैट्री 3,000mAh की है. इसमें यूएसबी टाइप सो पोर्ट दिया गया है.

इसमें एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर बना कंपनी का सबसे सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है और आने वाले दिनों में इसमें एंड्रॉयड नूगट भी दिया जाएगा. इसके अलावा ब्लैकबेरी के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह ही इसमें भी ब्लैकबेरी हब और कैलेंडर जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Previous articleफिलहाल भारत-इंग्लैंड सीरीज पर कोई संकट नहीं
Next articleअब भारत में नकली नोटों का कारोबार नहीं कर सकेगा डॉन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here