भावांतर भुगतान योजनान्तर्गत शत-प्रतिशत किसानों का पंजीयन कराए – कलेक्टर श्री गुप्ता

0

आगर-मालवा – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में भावांतर भुगतान योजनान्तर्गत किसानों के पंजीयन संतोषजनक नहीं है, आगामी 10 दिनों में शत-प्रतिशत किसानों के पंजीयन कराना सुनिश्चित करें, यह निर्देश कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित भावांतर भुगतान योजना की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री राजेश शुक्ल, उपायुक्त सहकारिता सुश्री श्वेता रावत सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने बताया कि राज्य शासन के द्वारा किसानों को उचित मूल्य प्रदान करने के लिए पायलट आधार पर खरीफ 2017 के लिए किसान द्वारा अधिसूचित फसल कृषि उपज मंडी समिति के प्रागंण में विक्रय किए जाने पर विहित प्रक्रिया अपनाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा घोषित मंडियों की मॉडल विक्रय दर के अंतर की राशि को ‘‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने हेतु किसानों को अपना पंजीयन 11 अक्टूबर तक कराना अनिवार्य होगा।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में संबंधित अधिकारी से योजनान्तर्गत पंजीकृत किसानों की जानकारी ली तथा किसानों के पंजीयन संतोषजनक नहीं होने पर उन्होंने कहा कि भावांतर भुगतान योजना शासन की प्राथमिकता वाली योजना हैं। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर, किसानों को पंजीयन कराने हेतु प्रेरित किया जाकर उनका पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। यह कार्य युद्धस्तर पर किया जाए। उन्होंने कृषि विभाग, सहकारिता विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि अपने अधीनस्थ अमले को और अधिक सक्रिय कर, आगामी 10 दिनों में शत-प्रतिशत किसानों का पंजीयन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भावांतर योजना का लाभ केवल पंजीकृत किसानों को ही मिल पाएगा। उन्होंने जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि इस संबंध में सचिव एवं रोजगार सहायकों की बैठक आयोजित कर, उन्हें योजनान्तर्गत किसानों को प्रेरित कर पंजीयन कराने हेतु निर्देशित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में संबंधित अधिकारियों का आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

Previous articleप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना के लिए स्वीकृत की 30 करोड़ की राशि
Next articleजब-तक छूआ-छूत और भेदभाव रहेगा तब-तक गांव तरक्की नहीं करेगा-विधायक श्री दांगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here