मंगलवार को बनेगा कमलनाथ का मंत्रिमंडल, 25 मंत्री होंगे शामिल

0

मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने और कमलनाथ के सीएम पद की शपथ लेने के बाद अब मंत्रिमंडल का गठन किया जाएगा. मंगलवार को कमल नाथ का मंत्रिमंडल शपथ ले सकता है. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिपरिषद में 25 मंत्री शामिल हो सकते हैं.

सूत्रों का कहना है कि मध्‍य प्रदेश सरकार में मंत्री बनने वाले विधायकों के नाम पर सहमति बन गई है. ऐसे में जल्‍द शपथ ग्रहण का ऐलान हो सकता है. मंत्रिपरिषद में पुराने चेहरों के अलावा नए चेहरों को जगह देने की संभावना है.

कमलनाथ की टीम को लेकर खींचतान अंतिम समय तक जारी रही. हर कोई मंत्रिमंडल में जगह बनाने की जुगत में लगा है. इसको लेकर भोपाल से लेकर दिल्ली तक सियासत गर्म है, लेकिन कुछ ऐसे चेहरे हैं जिनकी संभावना प्रबल है कि उन्हें टीम कमलनाथ का हिस्सा बनने का मौका मिल सकता है.

आरिफ अकील: वर्तमान में कांग्रेस के एक मात्र मुस्लिम विधायक और इस बार भी भोपाल उत्तर से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि आरिफ अकील का कांग्रेस की सरकार में मंत्री बनना तय है.

इमरती देवी: डबरा विधानसभा सीट से कांग्रेस की इमरती देवी ने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के कप्तान सिंह को चुनाव में शिकस्त दी है. ऐसा माना जा रहा है कि कमलनाथ की कैबिनेट में इन्हें भी जगह मिल सकती है.

लक्ष्मण सिंह: दिग्विजय सिंह के छोटे भाई लक्ष्मण सिंह ने चाचौड़ा विधानसभा सीट पर भाजपा की वर्तमान विधायक ममता मीणा को 9,797 मतों से हराया था. ऐसा कहा जा रहा है कि लक्ष्मण सिंह को भी कमलनाथ की कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

जीतू पटवारी: इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से प्रत्याशी जीतू पटवारी ने भाजपा के मधु वर्मा को 5759 वोट से हराया.

सज्जन सिंह वर्मा: सोनकच्छ सीट से पूर्व मंत्री व कांग्रेस प्रत्याशी सज्जन सिंह वर्मा इस बार 9818 मतों से जीते हैं. इस सीट पर कांग्रेस पिछले चुनाव में हार गई थी.

तुलसी सिलावट: इंदौर सीट पर कांग्रेस के तुलसी सिलावट ने भाजपा के वर्तमान विधायक राजेश सोनकर को लगभग 6 हजार वोट से हराया.

विजयलक्ष्मी साधो: महेश्वर से विजयलक्ष्मी साधो ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और भाजपा के भुपेन्द्र आर्य को शिकस्त दी.

बाला बच्चन: निमाड़ से कांग्रेस के दिग्गज नेता बाला बच्चन ने भाजपा के प्रेमसिंह पटेल को हराया था.

सचिन यादव: कसरावद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक सचिन यादव को भी नई सरकार में मंत्री पद मिल सकता है.

कमलेश्वर पटेल: सिहावल विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल ने भाजपा के शिवहादुर सिंह को 31506 मत से हराया था.

तरुण भनोट: जबलपुर पश्चिम सीट से तरुण भनोट कांग्रेस के उम्मीदवार थे. ऐसा कहा जाता है कि तरुण के कमलनाथ से अच्छे रिश्ते हैं.

इनके अलावा कमलनाथ की कैबिनेट के लिए केपी सिंह, गोविंद राजपूत, हिना कावरे, एनपी प्रजापति, दीपक सक्सेना, संजय शर्मा (तेंदुखेड़ा), झूमा सोलंकी के नाम लगभग तय माने जा रहे हैं.

Previous articleअटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया 100 रुपये का स्मारक सिक्का
Next article25 दिसम्बर 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन