मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 5 लाख तीर्थयात्रियों के लिये निभाई श्रवण कुमार की भूमिका – श्रीमती माया सिंह

0

ग्वालियर- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के लगभग 5 लाख बुजुर्गों के लिये श्रवण कुमार की भूमिका अदा की है। वह अपने इस पुनीत कार्य के लिये सदैव याद किए जाते रहेंगे। इसी कड़ी में ग्वालियर जिले के लगभग 19 हजार बुजुर्गों ने भी पाँच साल की अवधि में विभिन्न धार्मिक स्थलों का आनंद मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के माध्यम से उठाया है।

श्रीमती माया सिंह ग्वालियर जिला मुख्यालय पर जीवाजी विश्वविद्यालय के गालव सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के सहयात्री सम्मेलन में बोल रहीं थीं। कार्यक्रम में विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह व श्री भारत सिंह कुशवाह, संभाग आयुक्त श्री एस एन रूपला, संत कृपाल सिंह, शहरकाजी अब्दुल हमीद कादिरी, कलेक्टर श्री राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष, अन्य प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में बुजुर्ग तीर्थयात्री उपस्थित थे।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि भारतीय समाज में हर बुजुर्ग व्यक्ति की यह अभिलाषा होती है कि वह अपने जीवन काल में कम से कम एक तीर्थ स्थल की यात्रा कर आध्यात्मिक अनुभव जरूर महसूस करे। लेकिन अनेक बार आर्थिक और शारीरिक कारणों से इस अभिलाषा को पूर्ण करने में बाधा उत्पन्न हो जाती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्ष 2012 में इस बात का अनुभव किया‍और बुजुर्गों के लिये शासकीय खर्चे पर नि:शुल्क मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का शुभारंभ 3 सितम्बर 2012 को भोपाल से किया। यह योजना इतनी लोकप्रिय हुई कि अभी तक लगभग 5 लाख बुजुर्ग तीर्थयात्री विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा कर चुके हैं। राज्य सरकार द्वारा इस यात्रा में सभी धर्मों व धर्मावलम्बियों के तीर्थ स्थलों को जोड़ा गया है। मध्यप्रदेश सरकार की यह योजना अन्य योजनाओं की तरह पूरे देश में लोकप्रिय हुई है और अन्य राज्यों द्वारा भी इसके आधार पर तीर्थ यात्रायें कराने का क्रम प्रारंभ किया गया है।

इससे पूर्व विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि सीमित आय वर्ग के व्यक्तियों को धार्मिक स्थलों का भ्रमण अपने खर्चे पर करना एक कठिन कार्य हुआ करता था। इसी कठिनाई को दूर करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री की पहल पर यह योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें बिना किसी भेदभाव के साथ सभी धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जा रहा है। उन्होंने विधानसभा स्तर पर भी तीर्थयात्रियों के सम्मान सम्मेलन आयोजित करने की सलाह भीदी।

विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि यह योजना गरीब परिवारों के लिये वरदान सिद्ध हुई है। राज्य सरकार का एक सार्थक प्रयास है जिसमें बुजुर्गों का आशीर्वाद प्रदेश के मुख्यमंत्री और सरकार को मिल रहा है। इससे पूर्व कलेक्टर श्री राहुल जैन ने सम्मेलन के आयोजन की रूपरेखा के बारे में बतलाया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर जिले से अभी तक लगभग 19 हजार तीर्थयात्री विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री द्वारा इस तरह के आयोजन कर तीर्थयात्रियों से उनके सुझाव मांगे हैं। जिसइस यात्रा को और सुखद बनाया जा सके। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा तीर्थयात्रियों के लिये भेजे गए संदेश का वाचन भी किया।

कार्यक्रम में विभिन्न तीर्थयात्राओं में जा चुके तीर्थयात्री सर्वश्री मोहन सिंह कुशवाह, महावीर प्रजापति, मिश्रीलाल, श्रीमती गायत्री देवी ने भी अपने अनुभव साझा किए। इसके उपरांत 6 सितम्बर को जाने वाली रामेश्वरम् यात्रा के तीर्थयात्रियों को अतिथिगण द्वारा बधाई और शुभकामनायें दी गईं।

कार्यक्रम का प्रारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम के अंत में आभार एडीएम श्री शिवराज वर्मा ने प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम का संचालन आनंदम सहयोगी डॉ. सत्यप्रकाश शर्मा ने किया।

Previous article4 सितम्बर 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next articleतिलक लगाने और पैर छूके प्रणाम करने के है ये जबरदस्त फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here